क्या कोरोना वैक्सीन लेने से बदल जाएगा इंसान का DNA? वायरल हो रही इस खबर का जान लीजिए सच

Corona Vaccine: इस वीडियो में जो दावा किया जा रहा है उसे सच बताने के लिए एक डॉक्टर का भी हवाला दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना(Corona) का वैक्सीन(Vaccine) इंसान के डीएनए(DNA) को बदल देता है।

Written by: November 25, 2020 9:08 pm
WHO Corona vaccine

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते अब पूरी दुनिया इस वायरस के वैक्सीन का इंतजार कर रही है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि अगले साल की शुरुआत में कोरोना की वैक्सीन लोगों तक पहुंचनी शुरू हो जाएगी। इस बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना की वैक्सीन लेने से इंसान का DNA ही बदल जाएगा। इस वीडियो को लेकर लोगों में भय का माहौल भी देखा जा रहा है। कुछ लोग इसे न लेने की भी बात कर रहे हैं। वायरल हो रहे इस वीडियो में दावा किया गया है कि, “कोरोना वायरस की वैक्सीन इंसान के शरीर में mRNA molecule को इंट्रोड्रयूस करेगा, जो मानव के डीएनए को बदल देगा।” ऐसे में लोग बिना सच जाने इस पर यकीन कर इसे आगे फॉरवर्ड करते जा रहे हैं। फिलहाल इस खबर को लेकर अब सच सामने आ चुका है। आपको बता दें कि पीआईबी फैक्ट चेक ने इस वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल की है।

Pib corona

दावा क्या है

बता दें कि इस वीडियो में जो दावा किया जा रहा है उसे सच बताने के लिए एक डॉक्टर का भी हवाला दिया जा रहा है। कहा जा रहा है कि कोरोना का वैक्सीन इंसान के डीएनए को बदल देता है।

corona vaccine

सच क्या है

पीआईबी द्वारा किए गए फैक्टचेक में पाया गया कि यह दावा और वीडियो पूरी तरह से झूठ है। यह खबर महज अफवाह है। बता दें कि इस वीडियो में जो कुछ भी बताया जा रहा है वह भ्रामक है और पूरी तरह गलत है। सच ये है कि कोरोना वैक्सीन इंसान के डीएनए में कोई बदलाव नहीं करता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost