क्या देशभर में केंद्र सरकार ने 15 दिनों के लिए किया लॉकडाउन का ऐलान?, पड़ताल होने पर सच आया सामने

Lockdown: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, केंद्र सरकार(Central Government) देशभर में एक बार फिर से 15 दिनों के लिए लॉकडाउन(Lockdown) लगाने का ऐलान किया है।

Avatar Written by: December 4, 2020 2:37 pm
lockdown modi

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते मार्च महीने के अंतिम सप्ताह में देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी। इसे लेकर समय-समय पर केंद्र सरकार की तरफ से निर्देश जारी किए जाते रहे और लॉकडाउन की समय सीमा को आगे के लिए बढ़ाया जाता रहा। फिलहाल अब जिन जगहों से कोरोना के मामले तेजी के साथ सामने आ रहे हैं, उन जगहों पर अब भी पाबंदियां लगाई गई हैं, उसके अलावा देशभर में कहीं लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं है। ऐसे में अब सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, केंद्र सरकार ने देशभर में एक बार फिर से 15 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। वायरल हो रहे इस मैसेज में पीएम मोदी की तस्वीर का भी इस्तेमाल किया गया है। वहीं मैसेज में इस्लाम तक का लोगों भी लगाया गया है। इसके अलावा मैसेज में लिखा है कि, “सरकार का बड़ा ऐलान, 15 दिन का लॉकडाउन।”

Lockdown

आपको बता दें कि इस मैसेज को लेकर पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसमें पाया गया है कि, इस तरह का कोई भी आदेश केंद्र सरकार की तरफ से नहीं जारी किया गया है। गौरतलब है कि पीआईबी ने वायरल चेक के बाद लिखा है कि, यह दावा फ़र्ज़ी है। केंद्र सरकार ने देश में लॉकडाउन लगाने की ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।

वहीं भारत में कोरोना वायरस की स्थिति की बात करें तो पिछले 24 घंटों में की बात करें तो, देश में कोविड-19 के 36,594 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 540 मरीजों ने अपनी जान गवाई है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 36,594  नए मामले (New Cases of Corona) सामने आए है। जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 95,71,559 हो गई है।

वहीं 540 मरीजों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 1,39,188 हो गई है। वहीं अब एक्टिव केस 4,16,082 हैं। 42,916 नई रिकवरी के बाद ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 90,16,289 हो गई है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost