‘जस्टिस फॉर ज्योति’ मुहिम में ‘साइकिल गर्ल’ ज्योति को लेकर सामने आया ये सच!

मालूम हो कि ज्योति कुमारी भी बिहार के दरभंगा की रहने वाली हैं। लॉकडाउन में वो अपने बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर दिल्ली से अपने घर बिहार के दरभंगा पहुंची थीं।

Avatar Written by: July 4, 2020 10:45 pm

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर जिस तरह से खबरों को आगे बढ़ाने का काम किया जाता है, उस रेस में कई लोग खबर की सच्चाई को पता करना भूल जाते हैं। ऐसे में अफवाहों का दौर शुरू हो जाता है और असली खबर से ज्यादा फेक खबरें वायरल होने लगती हैं। ऐसे में ही ट्विटर पर शनिवार को ज्योति नाम की एक लड़की को इंसाफ दिलाने की मुहिम तो छेड़ी गई लेकिन इस मुहिम में कुछ लोगों ने असली पीड़िता(मृतक) की जगह साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी की फोटो ट्वीट कर अपनी संवेदनाएं दिखाई।

Jyoti

क्या है मामला

आपको बता दें कि दरभंगा जिले के हायाघाट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पतोर में 13 साल की किशोरी की रेप कर हत्या करने का मामला सामने आया था। हालांकि शुक्रवार को जब पुलिस को सौंपी गयी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि किशोरी से दुष्कर्म किए जाने के साक्ष्य नहीं पाए गए हैं। रिपोर्ट में मौत का कारण करंट लगने के बाद दम घुटना बताया गया।

ट्रेंड हुआ ये हैशटैग

हालांकि इसके बाद लोग पोस्टमार्टम की रिपोर्ट पर यकीन नहीं कर रहे और दोषियों को सजा दिलवाने मांग कर रहे हैं। इसी को लेकर शनिवार को #JusticeForJyoti के नाम से हैशटैग ट्रेंड करने लगा और इंसाफ की मांग की गयी, लेकिन इस हैशटैग के साथ जिस ज्योति की फोटो और जानकारी शेयर कर रहे थे वो ज्योति लॉकडाउन में साइकिल गर्ल बनकर चर्चा में आई ज्योति की थी।

justice for jyoti

लोगों ने अपने ट्वीट में साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी की फोटो शेयर की और लिखा कि भारत की साइकिल गर्ल के साथ क्रूरता से बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। हमने एक और भविष्य की प्रतिभा को बर्बरता की वजह से लिए खो दिया।

लोगों ने किए कुछ ऐसे भी ट्वीट

क्या है सच

दरभंगा के पतोर की इस घटना को लेकर एक यूट्यूब चैनल ने रिपोर्टिंग भी की है, जिससे साफ पता चल रहा है कि ये साइकिल गर्ल ज्योति नहीं है।

वहीं कुछ लोग इसका सच भी लिख रहे हैं कि ये वो साइकिल गर्ल ज्योति नहीं है, दूसरी ज्योति है, लेकिन फिर भी इसे इंसाफ मिलना चाहिए।

Jyoti Kumari Bihar

कौन हैं साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी

मालूम हो कि ज्योति कुमारी भी बिहार के दरभंगा की रहने वाली हैं। लॉकडाउन में वो अपने बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर दिल्ली से अपने घर बिहार के दरभंगा पहुंची थीं। उनका वीडियो और फोटोज भी काफी वायरल हुई थी। ज्योति कुमारी के जज्बे को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी सराहा था।