Ayush Kadha: क्या ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना मरीज हो रहे हैं तीन दिन के अंदर ठीक? जानिए सच्चाई

Ayush Kadha: पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित व्यक्ति तीन दिन के अंदर ठीक हो सकता है।”

Written by: May 17, 2021 8:12 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते देश में लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। इस बीच देखा गया है कि काढ़ा का प्रयोग लोग अधिक मात्रा में कर रहे हैं। बता दें कि काढ़ा के प्रयोग से लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है, जिससे उनका शरीर रोगों से लड़ने के लिए तैयार रहता है। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि, आयुष काढ़ा पीने से कोरोना मरीज तीन दिन के अंदर ठीक हो जा रहे हैं। इस दावे पर लोग विश्वास करके इसे सोशल मीडिया पर जमकर वायरल कर रहे हैं। वहीं इस दावे के पीछे का सच PIB Fact Check ने अपने एक ट्वीट के जरिए लोगों तक पहुंचाया है। बता दें कि फैक्ट चेक में पता चला है कि, इस तरह का दावा एकदम अफवाह भरा है। आयुष काढ़ा पीने से कोरोना मरीजों के ठीक होने की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

ayush ministry

क्या है दावा

गौरतलब है कि पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि ‘आयुष काढ़ा’ पीने से कोरोना संक्रमित व्यक्ति तीन दिन के अंदर ठीक हो सकता है।”

क्या है सच

इस तरह के दावे को लेकर सच सामने आया है कि, यह पूरी तरीके से बेबुनियाद है। बता दें कि यह दावा भ्रामक है। ‘आयुष काढ़ा’ केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ही आयुष मंत्रालय की तरफ से ‘आयुष काढ़ा’ पीने की सलाह दी गई है। इस काढ़े के वजह से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ना कि कोरोना मरीज तीन दिन के अंदर ठीक होता है। हमारी पड़ताल में आयुष काढ़े को लेकर वायरल हो रहा मैसेज पूरी तरह से गलत है।

बता दें कि देश में कोरोना के चलते बने हालात अब भी गंभीर हैं। हालांकि रोजाना सामने आ रहे नए मामलों की संख्या में गिरावट तो देखी जा रही है लेकिन इस वायरस के चलते लोगों के मरने की संख्या अब भी 4 हजार से अधिक है। बता दें कि एक दिन में कोरोना की वजह से 4 हजार से अधिक लोगों की जान जा रही है। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि, भारत में कोरोना के 2 लाख 81 हजार 386 नए मामले सामने आए हैं। वहीं इसके बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,49,65,463 हो गई है। इसके अलावा इस वायरस की वजह से बीते 2 घंटे में 4,106 नई मौतें हुई हैं। जिसके बाद कुल मौतों की संख्या 2,74,390 हो गई है। 3,78,741 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,11,74,076 हुई। देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 35,16,997 है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost