Earthquake: भीषण भूकंप और सुनामी जैसे हालत से दहला तुर्की, बह रहे घर और गाड़ियां, भयावह है नजारा

Avatar Written by: October 30, 2020 8:15 pm
Turkey Earthquake

नई दिल्ली। खबर आ रही है कि पश्चिमी तुर्की में 7.0 रिएक्टर स्केल के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यह भूकंप इतना तेज था कि बड़ी-बड़ी इमारत यहां जमींदोज हो गया है। सुनामी से हालात वहां बने हुए हैं। इजमिर तुर्की का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। इस शहर में कई बड़े इमारत जमींदोज हो गए हैं। इसकी वजह से यहां जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। भूंकप के झटके महसूस होते ही लोग सड़कों पर निकल आए। तुर्की के अलावा भूकंप के झटके ग्रीस में भी महसूस किए गए, यहां से भी कई इमारतों के गिरने की खबर है। 6 लोगों की मौत की दर्दनाक खबर के साथ 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना भी मिल रही है।

Turkey Earthquake

तुर्की की सरकारी अनादोलू समाचार एजेंसी ने कहा कि तीन घायल लोगों को इज़मिर में एक इमारत के मलबे से निकाला गया था। ग्रीस के समोस के द्वीप पर इमारतों और सड़क नेटवर्क पर नुकसान होने की बात कही गई है।

Turkey Earthquake

तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि भूकंप 16.5 किलोमीटर की गहराई पर एजियन में केंद्रित था, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.6 मापी गई।


हालांकि यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र ने कहा कि भूकंप में 6.9 की प्रारंभिक तीव्रता थी, जो समोस के ग्रीक द्वीप से 13 किलोमीटर (8 मील) उत्तर पूर्व में था। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने 7.0 पर परिमाण रखा। भूकंप के बाद शुरुआती घंटों और दिनों में भिन्न होना आम बात है। इस क्षेत्र में कई झटके महसूस किए गए आईं।


इज़मिर के मेयर टुनक सोयर ने मीडिया को बताया कि लगभग 20 इमारतें ढह गई हैं। यह शहर तुर्की में लगभग 4.5 मिलियन निवासियों के साथ तीसरा सबसे बड़ा शहर है। तुर्की के गृह मंत्री ने ट्वीट किया इज़मिर में छह इमारतों को नष्ट हो गई हैं। उन्होंने कहा कि छह अन्य प्रांतों में कुछ इमारतों में छोटी दरारें आई हैं। पर्यावरण और शहरी नियोजन मंत्री, मूरत कुरुम ने कहा कि लोग मलबे के नीचे फंसे हुए हैं और बचाव के प्रयास जारी हैं।


ट्विटर पर पोस्ट किए गए वीडियो में इज़मिर के सेफ़िसार जिले में भूकंप के तत्काल बाद बाढ़ दिखाई दी। तुर्की के अधिकारियों और प्रसारकों ने लोगों से सड़कों से दूर रहने को कहा। तुर्की के मीडिया ने इज़्मिर में कई मंजिला इमारत के मलबे को दिखाया, इन तस्वीरों में लोग बचाव कार्य करते देखे जा सकते हैं। तुर्की के मीडिया ने कहा कि भूकंप इस्तांबुल सहित एजियन और मर्मारा के क्षेत्रों में महसूस किया गया था। इस्तांबुल के गवर्नर ने कहा कि शहर में नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। इस्तांबुल तुर्की का सबसे बड़ा शहर है। भूकंप पूर्वी ग्रीक द्वीपों और यूनानी राजधानी, एथेंस और बुल्गारिया में दूर तक महसूस किया गया था।