Connect with us

दुनिया

Mike Pompeo: बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत पर परमाणु हमले की तैयारी में था पाकिस्तान! पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री का सनसनीखेज खुलासा

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद इस गंभीर संकट को टालने के बारे में माइक पॉम्पियो ने अपनी किताब में लिखा है कि उन्होंने अपनी टीमों को सक्रिय किया। टीमों ने भारत और पाकिस्तान से इस मुद्दे पर बात की और उसके बाद हालात संभले। पॉम्पियो ने किताब में लिखा है कि दुनिया को इस बारे में शायद पता ही नहीं कि कितना गंभीर खतरा पैदा हो गया था।

Published

mike pompeo

वॉशिंगटन। बालाकोट पर भारतीय वायुसेना के एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भारत पर परमाणु हमले की तैयारी कर ली थी। ये सनसनीखेज खुलासा अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने किया है। माइक पॉम्पियो ने अपनी किताब ‘नेवर गिव एन इंच: फाइटिंग फॉर द अमेरिका आई लव’ में ये बात लिखी है। पॉम्पियो के मुताबिक तब भारत की विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज से उनकी बात हुई थी। सुषमा स्वराज ने ही बताया था कि एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान परमाणु हमला करने की तैयारी कर रहा है। पॉम्पियो के मुताबिक जब 27-28 फरवरी 2019 को घटना हुई, तो वो वियतनाम में थे। उस वक्त सुषमा स्वराज ने उनको जानकारी दी थी कि भारत पर पाकिस्तान परमाणु हमला करने की तैयारी कर रहा है।

mike pompeo book

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद इस गंभीर संकट को टालने के बारे में माइक पॉम्पियो ने अपनी किताब में लिखा है कि उन्होंने अपनी टीमों को सक्रिय किया। टीमों ने भारत और पाकिस्तान से इस मुद्दे पर बात की और उसके बाद हालात संभले। पॉम्पियो ने किताब में लिखा है कि दुनिया को इस बारे में शायद पता ही नहीं कि कितना गंभीर खतरा पैदा हो गया था। सच ये है कि मुझे भी इस बारे में ठीक-ठीक जानकारी नहीं है।

air strike

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में फरवरी 2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बड़ा आतंकी हमला हुआ था। जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हुए थे। इसके बाद भारत ने पीओके के बालाकोट में आतंकियों के गढ़ पर वायुसेना से हवाई हमला किया था। जिसके बाद पाकिस्तान ने भी एयर स्ट्राइक की कोशिश की थी। पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्तमान ने मार गिराया था। इस डॉगफाइट में अभिनंदन का मिग-21 विमान भी गिरा था। जिसके बाद पाकिस्तान ने अभिनंदन को पकड़ लिया था, लेकिन बाद में भारत के हवाले कर दिया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement