नेपाल में कोरोना के कहर के बीच भारत ने दिखाई दरियादिली, 2 हजार से ज्यादा गिफ्ट की ये दवा

हाल ही में भारत और नेपाल के रिश्तों (India and Nepal Relations) के बीच तनाव देखा गया था। लेकिन इसके बावजूद भारत ने मंगलवार को पड़ोसी देश की कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के खिलाफ लड़ाई में मदद की खातिर अपनी दरियादिली दिखाई।

Avatar Written by: September 16, 2020 8:19 am
KP Sharma oli and Narendra Modi

नई दिल्ली। हाल ही में भारत और नेपाल के रिश्तों (India and Nepal Relations) के बीच तनाव देखा गया था। लेकिन इसके बावजूद भारत ने मंगलवार को पड़ोसी देश की कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के खिलाफ लड़ाई में मदद की खातिर अपनी दरियादिली दिखाई।

india nepal flag

 

दरअसल, भारत ने नेपाल को कोरोना संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए 2,000 से अधिक रेमेडिसविर दवा की शीशियां गिफ्ट की हैं। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने भारत सरकार की ओर से मंगलवार को नेपाली विदेश मंत्री प्रदीप कुमार गयाली को रेमेडिसविर की 2,000 शीशियां सौंपीं।

remdesivir

पडोसी देश नेपाल भी इन दिनों कोरोना महामारी का सामना कर रहा है। ऐसे में नेपाल के लिए भारत सरकार की ओर लगातार मदद की जा रही है जिसमें दवाइयां एक अहम हिस्सा हैं। इससे पहले 9 अगस्त को भारतीय दूतावास ने नेपाल सरकार को आईसीयू वेंटिलेटर दिया था। यही नहीं भारत ने कोरोना संक्रमित रोगियों के इलाज के लिए नेपाल में मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भी प्रदान की है। इस बीच, नेपाल सरकार ने 21 सितंबर से घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

nepal corona

नेपाल में कोरोना का प्रकोप

बता दें कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,459 नए केस सामने आने के बाद मंगलवार को देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 56,788 तक पहुंच गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने कहा कि पिछले 24 घंटों में देशभर की विभिन्न प्रयोगशालाओं में 10,375 कोरोना वायरस परीक्षण किए गए। नेपाल में अब तक कुल 8,61,780 परीक्षण किए गए हैं।