नाटो इराक में बहाल करेगा अपने अभियान

नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो) ने इराक में अमेरिकी हमले में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद उपजे तनाव के कारण स्थगित किए अपने अभियान को लगभग एक महीने बाद फिर से बहाल करने और बढ़ाने का फैसला किया है।

Avatar Written by: February 13, 2020 9:40 am

ब्रसेल्स। नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन (नाटो) ने इराक में अमेरिकी हमले में ईरानी सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद उपजे तनाव के कारण स्थगित किए अपने अभियान को लगभग एक महीने बाद फिर से बहाल करने और बढ़ाने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने ब्रसेल्स में एक मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आज सभी मंत्रियों ने इराक के लिए अपना समर्थन दोहराया और नाटो के प्रशिक्षण मिशन को बढ़ाने के सिद्धांत से सहमत हुए।”

NATO chief Jens Stoltenberg

बैठक में नाटो सदस्यों के रक्षा मंत्री शामिल हुए। बैठक में इराक में मौजूदा अभियानों को बढ़ाने पर भी सहमति बनी जिससे अमेरिका की अगुआई वाले गठबंधन को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में होने वाली परेशानियां कम हों। स्टोलटेनबर्ग ने कहा, “मंत्री, इस पहले चरण से ज्यादा हम जो कर सकते हैं, उसे बढ़ाने पर भी सहमत हुए।”

NATO chief Jens Stoltenberg

नाटो इराक में फिलहाल युद्ध रहित मिशन में संलिप्त है और उसका फोकस इराक के राष्ट्रीय रक्षा बलों तथा सैन्य शिक्षण संस्थानों का मार्गदर्शन करने और उन्हें सलाह देने पर है।