अब यूरोप ने पाकिस्तान के पायलटों पर बैन लगाने का 32 देशों से किया आग्रह!

कुवैत, ईरान, जॉर्डन, यूएई जैसे देश पहले ही पीआईए और पाकिस्तानी पायलटों को बैन कर चुके हैं। अब यूरोप ने 32 देशों से पाकिस्तान के पायलटों पर बैन लगाने का आग्रह किया है।

Avatar Written by: July 9, 2020 1:54 pm

इस्लामाबाद। कुवैत, ईरान, जॉर्डन, यूएई जैसे देश पहले ही पीआईए और पाकिस्तानी पायलटों को बैन कर चुके हैं। अब यूरोप ने 32 देशों से पाकिस्तान के पायलटों पर बैन लगाने का आग्रह किया है। यूरोपीय यूनियन सेफ्टी एजेंसी ने अपने 32 मेंबर देशों से कहा है कि वो फौरन पाकिस्तानके पायलटों को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दे।

Pakistan UAE PIA

एजेंसी ने इस देशों को लेटर लिखकर कहा है कि पाकिस्तान में पायलटों से जुड़ा एक फ्रॉड सामने आया है और जांच पूरी होने तक पैसेंजर्स की जान को खतरे में नहीं डाला जा सकता। दूसरी तरफ, पाकिस्तान की एविएशन मिनिस्ट्री ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के 34 पायलट्स को सस्पेंड कर दिया है, इनमें दो महिला पायलट भी शामिल हैं।

Imran Khan

एजेंसी ने मेंबर देशों को लिखे लेटर में कहा, ”आपको इस बात की जानकारी मिल चुकी है कि पाकिस्तानी पायलटों के एक बड़े तबके के पास फर्जी लाइसेंस (करीब 40%) हैं। यह लाइसेंस पाकिस्तान की सिविल एविएशन अथॉरिटी ने ही जारी किए थे। हमारे लिए यह फिक्र की वजह है। लिहाजा, उन पायलटों पर फौरन रोक लगाएं जिनके पास पाकिस्तान से जारी लाइसेंस हैं। अगर आपके यहां पाकिस्तानी पायलट हैं तो इसकी जानकारी हमें दें। हम किसी तरह का रिस्क नहीं ले सकते। लिहाजा, इन पायलटों के एयरक्राफ्ट ऑपरेशन पर फौरन रोक लगाई जाए।”

बता दें कि कुवैत, ईरान, जॉर्डन, यूएई जैसे देश पहले ही पीआईए और पाकिस्तानी पायलटों को बैन कर चुके हैं। इसके बाद वियतनाम और ब्रिटेन ने भी यही फैसला किया। अब इस लिस्ट में मलेशिया भी शामिल हो गया है।