Pakistan New Govt: पाकिस्तान में नवाज शरीफ की पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो जरदारी की पीपीपी के बीच गठबंधन सरकार बनाने पर बातचीत, लेकिन फंसे हैं कई पेच

Pakistan New Govt: पाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआई समर्थित 101 निर्दलीय जीते हैं। नवाज की पीएमएल-एन को 75 और बिलावल भुट्टो जरदारी की पीपीपी को 54 सीटें हासिल हुई हैं। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट को 17 सीटें मिली हैं। इसके अलावा 17 सीटों पर अन्य जीते हैं।

Avatar Written by: February 12, 2024 3:14 pm

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में हुए नेशनल असेंबली के चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में अब गठबंधन सरकार बनाने के अलावा दूसरा रास्ता नहीं बचा है। गठबंधन सरकार बनाने के लिए नवाज शरीफ की पीएमएल-एन और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी यानी पीपीपी के बीच समझौता हो सकता है। इसके लिए दोनों पार्टियों के बीच बातचीत चल रही है। पीएमएल-एन और पीपीपी के बीच बातचीत का सिलसिला बीते दिनों शुरू हुआ था। अब नवाज शरीफ ने गठबंधन सरकार बनाने का प्रस्ताव भी दिया है और माना जा रहा है कि जल्दी ही इस पर मुहर लग सकती है।

लाहौर के जटी उमरा में नवाज शरीफ के आवास पर एक बैठक हुई। इस बैठक में नवाज की पार्टी पीएमएल-एन के सभी बड़े नेता थे। बैठक के बाद नवाज शरीफ ने कहा कि पीएमएल-एन के साथ ही पाकिस्तान में गठबंधन की सरकार बन सकती है। उन्होंने पाकिस्तान की भलाई के लिए सभी को साथ आने के लिए कहा। इस बीच, इमरान खान की पीटीआई पार्टी ने नवाज से किसी भी तरह का गठबंधन बनाने से साफ इनकार कर दिया है। नवाज शरीफ की पार्टी गठबंधन सरकार में पीएम का पद चाहती है। स्पीकर के अलावा राष्ट्रपति के लिए पीपीपी को पीएमएल-एन ने प्रस्ताव दिया है। वहीं, सूत्रों का दावा है कि बिलावल भुट्टो जरदारी अपनी पार्टी का पीएम चाहते हैं। नवाज के साथ आने को मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट भी तैयार है।

अगर गठबंधन तय हो गया, तो पाकिस्तान की सरकार में नवाज शरीफ के अलावा उनके भाई शहबाज शरीफ, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी, मौलाना फजलुर रहमान वगैरा शामिल हो सकते हैं। पाकिस्तान में इमरान खान की पीटीआई समर्थित 101 निर्दलीय जीते हैं। नवाज की पीएमएल-एन को 75 और बिलावल भुट्टो जरदारी की पीपीपी को 54 सीटें हासिल हुई हैं। मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट को 17 सीटें मिली हैं। इसके अलावा 17 सीटों पर अन्य जीते हैं। माना ये जा रहा है कि पाकिस्तान में जल्दी ही नवाज और उनके सहयोगी दलों की सरकार बन सकती है। बशर्ते इसके सामने जो पेच अभी हैं, वो सुलझ जाएं।

Latest