लाइफस्टाइल

भारत में मधुमेह बीमारी तेजी से बढ़ी है और इस बीमारी में मरीज का शरीर इंसुलिन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है या फिर उपलब्ध इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाता। ऐसे में मधुमेह विशेष बीमा योजना खरीदने से पहले रखें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

भारत अगले 60 वर्षों में गर्भाशय ग्रीवा (कर्विकल कैंसर) के कैंसर से छुटकारा पाने में सफलता हासिल कर सकता है। लैंसेट के एक अध्ययन में बुधवार को यह बात कही गई।

अब टिंडर या बंबल जैसे डेटिंग एप से आगे बढ़ने का समय आ गया है क्योंकि फ्रांस का 'ग्लीडेन' नाम के एक ऑनलाइन डेटिंग कम्युनिटी प्लेटफॉर्म (एक्स्ट्रा मैरीटल डेटिंग प्लेटफॉर्म) भारत में बहुत लोकप्रिय हो रहा है।

फेफड़े के कैंसर के इलाज में टागेर्टेड थेरेपी बेहद कारगर साबित हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि टागेर्टेड और इम्यूनोथेरेपी से स्टेज 4 फेफड़े के कैंसर वाले रोगी भी अच्छी गुणवत्ता वाला जीवन जी सकते हैं। नई दिल्ली स्थित राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर (आरजीसीआईआरसी) के सीनियर विशेषज्ञ डॉ. उल्लास बत्रा ने बताया कि फेफड़े के कैंसर का पता प्राय: बाद के स्टेज में ही हो पाता है।

आजकल अधिकतर लोग वजन बढ़ने के डर से डाइट सोडा या आर्टिफिशियल स्वीटनर ड्रिंक्स का अधिक सेवन करते हैं। लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में चौंकाने वाली बात सामने आई है।

दिल संबंधी रोगों के इलाज के अलावा कोलेस्ट्राल को कम करने वाली दवा स्टैटिन का इस्तेमाल न्यूरोडिजनरेटिव (तंत्रिका क्षय संबंधी) बीमारियों के विकास को रोकने में किया जा सकता है।

अमेरिकी ऑनलाइन रिटेल दिग्गज अमेजन इलेक्ट्रिक ट्रक स्टार्टअप रिवियन ऑटोमोटिव के 70 करोड़ डॉलर के फंडिंग राउंड की अगुवाई कर रही है। रिवियन ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया कि नवीनतम फंडिंग से कंपनी के पहले ऑल-इलेक्ट्रिक वाहनों -आर1टी पिकअप ट्रक और सात सीटर आर1एस एसयूवी के उत्पादन में मदद मिलेगी, जिसका खुलासा नवंबर में लॉस एंजेलिस ऑटो शो में किया गया था।

यह सामान्य ज्ञान है कि शारीरिक निष्क्रियता बीमारी और विकलांगता का एक प्रमुख कारण है। कुछ न करने से बेहतर है कि कोई भी गतिविधि की जाए।

लघु वीडियो मंच रोपोसो ने वैलेंटाइन डे के मौके पर दो नए वीडियो फिल्टर पेश करेगी। रोपोसो यूजर्स इन वीडियो फिल्टर के साथ गाने और डांस के वीडियो बना सकते हैं।