ऑटो

ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच होड़ मची हुई है सबसे सस्ता किफायती और कम लागत वाली कारों को लॉन्च करने की। इसी बीच बजाज ऑटो कंपनी ने अपनी Bajaj Qute क्वाड्रीसाइकिल को महाराष्ट्र में लॉन्च कर दिया है।

भारत की दूसरी बड़ी कार कंपनी Hyundai मोटर इंडिया लिमिटेड ने देश में पहली कनेक्टेड SUV Hyundai VENUE को पेश कर दिया है। भारत में पेश करने के साथ ही इसका ग्लोबल डेब्यू 2019 न्यू यॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो के दौरान किया गया।

टाटा मोटर्स ने अपनी पॉपुलर Nexon SUV को नए डुअल-टोन कलर ऑप्शन रेंज के साथ अपडेट किया है। टाटा Nexon में नए डुअल-टोन कलर ऑप्शन को SUV के टॉप-स्पेक ZX और ZXA+ वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया गया है।

City K-ZE में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 8.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। वहीं, इसमें प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है।

Bajaj Qute में पावर स्पेसिफिकेशन के तौर पर 216 cc, सिंगल-सिलेंडर, ट्विन-स्पार्क इंजन दिया गया है जो कि मोनो-फ्यूल वर्जन में उपलब्ध है। यानि की ये कहा जा सकता है कि इसे पेट्रोल इंजन के साथ या फिर CNG इंजन के साथ उतारी जाएगी

बताया जा रहा है कि केटीएम ड्यूक 250 में दिया गया 249 cc लिक्विड कूल्ड इंजन 30 PS का पावर और 25 Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

Force की नई Gurkha में ABS के अलावा किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। कंपनी ने इसमें 2.2 लीटर का डीजल इंजन दिया है जो 138 bhp की पावर और 321 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

ब्रिटिश मोटरसाइकल ब्रैंड Triumph भारत में 24 अप्रैल को अपनी Bonneville Speed Twin बाइक लॉन्च करेगी। इस बाइक में 1,200cc का Thruxton इंजन दिया गया है।

माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर राहुल शर्मा ने हाल ही में अपने नए प्रोजेक्ट वेंचर रिवोल्ट की घोषणा की थी। रिवोल्ट जून 2019 में भारत में एआई आधारित इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारत में लॉन्च करेगी। इस मोटरसाइकिल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है।