Google : अमेरिका में चुनाव से पहले गूगल का बड़ा कदम, चीन से संबंधित 3,000 फर्जी यूट्यूब चैनल हटाए

Google : गूगल (Google) ने जुलाई से सितंबर तक की अवधि में 3,000 से अधिक ऐसे फर्जी यूट्यूब चैनल (Youtube Channels) हटाए हैं, जो चीन (China) से संबंधित एक बड़े स्पैम नेटवर्क का हिस्सा रहे थे।

Avatar Written by: October 17, 2020 5:54 pm
google

सैन फ्रांसिस्को। अमेरिका (America) में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव (Presidential Election) होने में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं, इस बीच गूगल (Google) ने जुलाई से सितंबर तक की अवधि में 3,000 से अधिक ऐसे फर्जी यूट्यूब चैनल (Youtube Channels) हटाए हैं, जो चीन (China) से संबंधित एक बड़े स्पैम नेटवर्क का हिस्सा रहे थे।

China America

इनके द्वारा अपने चैनल पर चुनाव को प्रभावित किए जाने संबंधी अभियानों को संचालित किया जा रहा था। कंपनी द्वारा इनका सफाया किए जाने के परिणामस्वरूप अब ये अपने चैनल पर दर्शक जुटा पाने में असमर्थ हैं।

youtube

शुक्रवार देर रात गूगल ने अपने एक बयान में कहा, “हमने जितने भी वीडियोज के पहचान किए हैं, उनमें से अधिकतर में लोगों के देखे जाने की संख्या दस से भी कम हैं और इस पर भी असली के यूजर्स के मुकाबले इन्हें स्पैम अकांउट्स से ही देखे गए हैं, जो वर्तमान में सक्रिय नहीं है।”

google

गूगल थ्रेट एनालिसिस ग्रुप टीएजी से शेन हंटले ने कहा, “हालांकि इन नेटवर्क्‍स के द्वारा पोस्ट तो नियमित तौर पर किया जाता रहा है, लेकिन इनमें स्पैम कंटेंट की अधिकता रही है। हमने यूट्यूब पर प्रभावी ढंग से दर्शकों तक इनकी पहुंच नहीं देखी है।”