कोरोना की देसी वैक्सीन की सफलता ने जगाई उम्मीद, बंदरों पर ट्रायल रहा सफल

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि भारत (India) में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 97 हजार 570 नए मामले सामने आए हैं।

Avatar Written by: September 12, 2020 4:39 pm
Covaxin

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप देश में लगातार बढ़ता ही जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि भारत (India) में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 97 हजार 570 नए मामले सामने आए हैं। वहीं एक दिन में मरने वालों की संख्या 1,201 दर्ज की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देशभर में 46 लाख 59 हजार 985 कोरोना के मामले हैं। जिसमें 9 लाख 58 हजार 316 मामले सक्रिय हैं। इन मामलों में 36 लाख 24 हजार 197 की संख्या उन लोगों की है जो कोरोना को मात दे चुके हैं, और ठीक हो चुके हैं।

CORONAVIRUS

इसी बीच वैक्सीन बनाने वाली देसी कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन का जानवरों पर परीक्षण सफल रहने का दावा किया है। भारत बायोटेक ने कहा कि ट्रायल के रिजल्ट्स में लाइव वायरल चैलेंज मॉडल में वैक्सीन के सुरक्षित प्रभाव दिखाया। हैदराबाद स्थित फर्म ने ट्वीट किया, ‘भारत बायोटेक गर्व से COVAXIN के एनिमल स्टडी रिजल्ट्स जारी करता है। ये रिजल्ट्स लाइव वायरल चैलेंज मॉडल में वैक्सीन का असर दिखाते हैं।’

भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा कि बंदरों पर स्‍टडी के नतीजों से वैक्‍सीन की इम्यनोजनिसिटी यानी प्रतिरक्षा का पता चलता है। भारत बायोटेक ने मकाका मुलाटा प्रजाति के खास तरह के बंदरों को वैक्‍सीन की डोज दी थी। कंपनी ने बीते दिनों ह्यूमन ट्रायल का पहला फेज पूरा किया और अब दूसरे दौर के लिए DCGI से अनुमति मांगी है। माना जा रहा है कि कुछ ही दिनों सेकेंड ट्रायल भी शुरू हो जाएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost