Corona Vaccine: भारत को मिली एक और कोरोना वैक्सीन, केंद्र ने दी स्पूतनिक V को आपातकालीन मंजूरी

Avatar Written by: April 12, 2021 3:42 pm

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले तेजी के साथ बढ़ रहे हैं, ऐसे में वैक्सीनेशन के अभियान को भी तेजी से बढ़ाया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार सुबह जानकारी दी कि, देशभर में अबतक कुल 10,45,28,565 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन को लेकर एक और अच्छी खबर सामने आई है। बता दें कि भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक V को आपातकालीन मंजूरी दे दी है। वैक्सीन की मांग को लेकर स्पूतनिक V की मंजूरी काफी अहम मानी जा रही है। वैक्सीन मामले की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने सोमवार को रूस की स्पुतनिक वी को मंजूरी दे दी है। जिसका मतलब ये हुआ कि, अब भारत में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बता दें कि इस वैक्‍सीन का देश में तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। वैसे यह वैक्‍सीन दुनिया में रेगुलेटरी अप्रूवल हासिल करने वाली पहली वैक्सीन थी। मगर पर्याप्‍त ट्रायल डेटा न होने के चलते दूसरे देशों ने इसे उतनी तवज्जो नहीं दी। इससे पहले भारत में जिन वैक्सीन्स को मंजूरी मिली है, उनमें Covishield और Covaxin शामिल है। इन दोनों वैक्सीन को जनवरी 2021 के पहले हफ्ते में अप्रूवल मिल चुका है।

Covaxin and covishield

गौरतलब है कि Sputnik V वैक्‍सीन की एफेकसी 91.6% पाई गई है। वहीं भारत बायोटेक की Covaxin ने फेज 3 के अपने क्लिनिकल ट्रायल में 81% की एफेकसी हासिल की थी। वहीं अगर बात करें Covishield की तो इसकी एफेकसी 62% दर्ज हुई थी। जोकि डेढ़ डोज देने पर 90% तक पहुंच गई। Sputnik V के डिवेलपर्स का कहना है कि, इस वैक्सीन को 2-8 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच स्‍टोर किया जा सकता है। Sputnik V वैक्‍सीन भी दो डोज में दी जाती है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost