लॉकडाउन : यूपी तर्ज पर दिल्ली सरकार भी अब घर-घर राशन का सामान पहुंचायेगी

मुख्यमंत्री ने बताया कि जरूरी सामानों के उन विक्रेताओं के लिए ई-पास जारी किया जाएगा, जो अपनी दुकानें और फैक्टरियां खोलना चाहते हैं। किसी भी तरह की परेशानी होने पर लोगों के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर की ओर से एक हेल्पलाइन जारी की गई है।

Written by: March 25, 2020 12:42 pm

नई दिल्ली। मंगलवार को रात 8 बजे पीएम मोदी ने देशभर में 21 दिन के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया तो सभी राज्यों की सरकारों ने लोगों की सुविधा के लिए कई ऐलान करना शुरू कर दिये। इसी के चलते यूपी की योगी सरकार ने लोगों से अपील की है वो पैनिक ना हों, जरूरी सामानों को उनके घर तक पहुंचाया जाएगा।

kejriwal anil baijal

अब इसी तर्ज पर दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी लोगों को सहूलियत और सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए लोगों के घर जरूरी सामान पहुंचाएगी। बता दें कि लॉकडाउन को लेकर बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल ने संयुक्त प्रेसवार्ता की। दोनों ने लोगों से अपील की है कि आप अपने घरों में रहें। परेशान न हों, सभी जरूरत के सामानों की दुकानें बंद नहीं की जाएंगी ऐसे में दुकानों पर भीड़ न लगाएं।

Delhi Lockdown

मुख्यमंत्री ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के बाद हमने कल देखा कि लोग जरूरी सामानों की दुकानों के बाहर लाइन लगा कर खड़े हो गए। मैं दोबारा लोगों से अपील करता हूं कि घबराकर खरीदारी मत कीजिए। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जरूरी सामान की कोई किल्लत नहीं होगी।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘’दिल्ली पुलिस, दिल्ली सरकार और पूरा प्रशासन, हम सब मिलकर आपके लिए काम कर रहे हैं। हमें आपके सहयोग की बहुत जरूरत है।’’ उन्होंने कहा, ‘’हम जनता से अपील करते हैं कि उन्हें डरने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार घर-घर तक सभी जरूरी सामान पहुंचाएगी’’

मुख्यमंत्री ने बताया कि जरूरी सामानों के उन विक्रेताओं के लिए ई-पास जारी किया जाएगा, जो अपनी दुकानें और फैक्टरियां खोलना चाहते हैं। किसी भी तरह की परेशानी होने पर लोगों के लिए दिल्ली पुलिस कमिश्नर की ओर से एक हेल्पलाइन जारी की गई है। केजरीवाल ने कहा कि अगर आपको किसी भी तरह की कोई भी परेशानी हो तो आप इस हेल्पलाइन नंबर- 23469536 पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

Narendra Modi Complete Lockdown1

कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में आज से लॉकडाउन शुरू हो गया है। यह लॉकडाउन 21 दिनों का है। पीएम मोदी ने मंगलवार रात लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने को कहा। उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही होगा। हालांकि, जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी। इसको लेकर गृहमंत्रालय ने छह पन्नों वाली गाइडलाइन भी जारी की है।