कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, इस देश में मिल गई टीकाकरण की मंजूरी

Corona Vaccine Pfizer: फाइजर(Pfizer) और बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन(Corona Virus) का आकलन करने के लिए ब्रिटेन की मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से मंजूरी दे दी गई।

Avatar Written by: December 2, 2020 1:43 pm
corona Pfizer Vaccine

नई दिल्ली। कोरोना से प्रभावित पूरी दुनिया को अब वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी मिल गई है। बता दें कि इस महामारी को मात देने के लिए ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर मंजूरी मिल गई है। गौरतलब है कि यूनाइटेड किंगडम ने बायोएनटेक और फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इस कदम के बाद ही ब्रिटेन कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है। ब्रिटेन में यह वैक्सीन अगले हफ्ते से उपलब्ध होगी। वैक्सीन बनाने की सफलता को लेकर कुछ दिन पहले ही फाइजर कंपनी ने घोषणा की थी कि वो लैब में COVID-19 यानी कोरोना की ऐसी वैक्सीन बनाने में सफल हुई है। इसका असर 96% है। वहीं जर्मनी की बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी बायोएनटेक और उसकी अमेरिकी साझेदार फाइजर ने भी यूरोपिया संघ के सामने वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए औपचारिक आवेदन दिया था।

corona vaccine

फाइजर और बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन का आकलन करने के लिए ब्रिटेन की मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से मंजूरी दे दी गई। एजेंसी यह भी निर्धारित कर रही है कि आखिर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कठोर सुरक्षा मानकों पर खरा उतरती है या नहीं।

Oxford University Corona Vaccine

वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन के मंत्री नादिम जहावी के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर योजना के अनुसार सब कुछ सही होता है और फाइजर और बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन को प्राधिकरण की मंजूरी मिलती है तो उसके कुछ ही घंटों में वैक्सीन का वितरण और टीकाकरण का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost