भारत बायोटेक Covaxin : टेस्टिंग का पहला ट्रायल फेज पूरा, दूसरा फेज सितंबर में हो सकता है शुरू

देशभर में जारी कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर के बीच इस घातक महामारी की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine India) को लेकर रिसर्च और स्टडी जारी है।

Avatar Written by: August 14, 2020 8:58 am

नई दिल्ली। देशभर में जारी कोरोनावायरस (Coronavirus) के कहर के बीच इस घातक महामारी की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine India) को लेकर रिसर्च और स्टडी जारी है। इसी बीच खबर है कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा बनाए जा रहे वैक्सीन की टेस्टिंग का पहला फेज पूरा हो गया है।

Covaxin

भारत बायोटेक की Covaxin के लिए अधिकतर सेंटर्स पर ह्यूमन ट्रायल के बाद अब दूसरे चरण की तैयारी शुरू की जा रही है। बताया गया कि अब वैक्सीन के दूसरे फेज के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की पहचान की जा रही है। माना जा रहा है कि यह ट्रायल सितंबर के पहले सप्ताह में शुरू होगा।

Bharat Biotech

समाचार एजेंसी ANI की खबर के मुताबिक, एम्स दिल्ली को छोड़कर भारत बायोटेक वैक्सीन के अन्य 11 केंद्रों ने प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। AIIMS दिल्ली ने केवल वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल फेज 1 के लिए सिर्फ 16 लोगों को चुना है।

Corona

नागपुर ट्रायल सेंटर में फेज 1 पूरा

रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के नागपुर ट्रायल सेंटर में फेज 1 पूरा हो गया है और जहां 55 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। सूत्रों की मानें तो पहली खुराक के बाद दो रोगियों में बुखार के लक्षण पाए गए। हालांकि, बिना किसी दवा के वह कुछ घंटों की निगरानी के बाद ठीक हो गए। दो दिन पहले सात लोगों को दूसरे दौर की खुराक भी दी गई थी। 13 और लोगों को गुरुवार को COVAXIN की दूसरी खुराक दी गई।