Corona Vaccine: देश के हर नागरिक को कोरोना वैक्सीन मिलने को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान

Corona Vaccine: जानकारी सामने आई है कि देश में वैज्ञानिक लगातार वैक्सीन(Vaccine) बनाने को लेकर काम कर रहे हैं और वैक्सीन का ट्रायल(Vaccine Trial) अब आगे की स्टेज में पहुंच गया है।

Avatar Written by: October 29, 2020 9:07 am
Narendra Modi

नई दिल्ली। कोरोना संकट से जूझ रहे देश में कोरोना की वैक्सीन को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं आने वाले कुछ महीनों इसकी वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी और देश के नागरिकों को उपलब्ध होने लगेगी। वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर पीएम मोदी ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा है कि, कोरोना की वैक्सीन देश के हर नागरिक को दी जाएगी, कोई भी छूट नहीं पाएगा। उन्होंने देश में लगाए गए लॉकडाउन को लेकर कहा कि, भारत में सरकार के वक्त पर लिए गए फैसलों और लोगों की मदद से काफी जान बच पाई हैं, लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की टाइमिंग पूरी तरह से सही थी। वैक्सीन को लेकर पूरे देश को आश्वस्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू में कहा कि, ‘मैं देश को आश्वस्त कराना चाहता हूं कि जैसे ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को वैक्सीन दी जाएगी. किसी को छोड़ा नहीं जाएगा।’

corona vaccine trial

बता दें कि देश में कोरोना की रफ्तार इन दिनों कम देखी जा रही है। वहीं सरकारी आंकड़ों की मानें तो कोरोना का पीक समय अब जा चुका है। इन सबके बीच वैक्सीन को लेकर भारत सरकार की ओर से अभी से ही वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूशन की तैयारियां की जा रही हैं, ताकि वक्त आने पर पूरे देश में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा सके।

modi 2

एक अनुमान के मुताबिक, सरकार ने शुरुआती तौर पर सभी देशवासियों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये तक का बजट रखा है। एक व्यक्ति को वैक्सीन देने में करीब 385 रुपये तक का खर्च आएगा। फिलहाल वैक्सीन देने की तारीख अभी तय नहीं की गई है और ना सरकार ने कोई अनुमान ही जाहिर किया है। हालांकि जानकारी सामने आई है कि देश में वैज्ञानिक लगातार वैक्सीन बनाने को लेकर काम कर रहे हैं और वैक्सीन का ट्रायल अब आगे की स्टेज में पहुंच गया है।