कोरोना को देखते हुए रेलवे ने आज रद्द की 709 ट्रेनें

भारतीय रेल ने शनिवार (आज) को कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं। रेलवे ने आज 709 ट्रेनें कैंसल कर दी। इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल किया गया है। ध्यान रहे कि कोरोनावायरस की वजह से आज रात से रविवार रात तक देश में रेल यातायात ठप रहेगा।

Avatar Written by: March 21, 2020 10:21 am

नई दिल्ल। भारतीय रेल ने शनिवार (आज) को कई रेलगाड़ियां रद्द कर दी हैं। रेलवे ने आज 709 ट्रेनें कैंसल कर दी। इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल किया गया है। ध्यान रहे कि कोरोनावायरस की वजह से आज रात से रविवार रात तक देश में रेल यातायात ठप रहेगा।

western railway recruitment

पीएम मोदी के ‘जनता कर्फ्यू’ के पालन के आह्वान के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान पहले से जो ट्रेनें चल रही हैं, उनको रास्ते के स्टेशनों पर रोक लिया जाएगा और यात्रियों को प्रतीक्षालयों में रखा जाएगा। इस दौरान मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और दिल्ली जैसे महानगरों में लोकल ट्रेनों का संचालन भी अत्यंत सीमित रहेगा।

Modi Live one

रेल मंत्रालय की ओर से सभी महाप्रबंधकों को जारी निर्देश के मुताबिक, 21-22 मार्च की उक्त अवधि के दौरान कोई भी जोन अपने यहां से कोई ट्रेन नहीं चलाएगा। इसका मतलब हुआ कि देश भर में रोजाना चलने वाली 2400 पैसेंजर ट्रेनें तथा 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें नहीं चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए की गई बुकिंग रद्द मानी जाएगी और इनका पूरा पैसा यात्रियों को रिफंड किया जाएगा। इस दौरान जो ट्रेनें पहले से चल चुकी होंगी और रास्ते में होंगी उनके यात्रियों को बीच में ही रोककर स्टेशन पर उतार लिया जाएगा और प्रतीक्षालयों, मुख्य हॉल आदि जगहों पर थोड़ी-थोड़ी दूरी बनाकर रखा जाएगा।

रेलवे ने अपने जोनल अधिकारियों से कहा है कि इस दौरान स्टेशनों पर नजर रखी जाए और यह भी सुनिश्चित की जाए कि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।