Corona : शोध में दावा- इस विटामिन की वजह से कोरोनावायरस के मरीजों में 50% कम हो जाता है मौत का खतरा

Corona : वैज्ञानिकों ने बताया है कि विटामिन डी( Vitamin D) इम्युन सिस्टम(Immune System) में अहम भूमिका निभाता है। कोरोना वायरस(Corona Virus) को हराना है तो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने को कहा जा रहा है।

Avatar Written by: September 27, 2020 12:14 pm

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण पूरी दुनिया में तेजी के साथ बढ़ता चला जा रहा है। इसको देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने आगाह करते हुए कहा है कि, अगर कोरोना का प्रकोप ऐसा ही बना रहा तो आने वाले दिनों में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 20 लाख तक जा सकता है। बता दें कि कोरोना के दुनियाभर में अब तक 9 लाख 93 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच अमेरिका (America) की बोस्टन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में विटामिन-D को लेकर दावा किया गया है कि कोरोना वायरस के जिन मरीजों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D) मौजूद होती है, उनकी मौत का खतरा 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Corona

इसे लेकर शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन कोरोना मरीजों में विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होती है तो अस्पताल में उनकी मौत का खतरा 52 प्रतिशत तक कम रहता है। ऐसे मरीज कोरोना को जल्दी मात दे देते हैं। शोध में दावा किया गया है कि विटामिन डी से गंभीर रूप से ​बीमार पड़ने का खतरा भी 13 प्रतिशत तक कम हो जाता है। इसी तरह विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा मौजूद होने पर मरीज के वेंटिलेटर पर रखे जाने की जरूरत 46 प्र​तिशत तक कम हो जाती है।

Corona Pic

वैज्ञानिकों ने बताया है कि विटामिन डी इम्युन सिस्टम में अहम भूमिका निभाता है। कोरोना वायरस को हराना है तो इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने को कहा जा रहा है। ऐसे में विटामिन डी कोरोना से लड़ने में काफी हदतक कारगर उपाय है। बता दें कि अमेरिका में औसतन 42 फीसदी लोगों में विटामिन डी की कमी पाई गई है। वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि बुजुर्गों में भी विटामिन डी की कमी अधिक होती है। यही कारण है कि बुजुर्ग कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ जाते हैं।

Corona Plasma

वहीं कोरोना के मामले पूरी दुनिया में इस समय 3 करोड़ 27 लाख 65 हजार 201 से अधिक दर्ज किए गए हैं। जबकि 9,93,463 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस से अमेरिका में 2 लाख से अधिक लोगों के मौत हो चुकी है जबकि भारत में 93,379 लोगों की मौत कोरोना के कारण हुई है। ब्राजील में कोरोना के चलते अब तक 1 लाख 40 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि रूस में 20 हजार लोगों की मौत हुई है। दुनियाभर में इस समय कोरोना के 75 लाख 93 हजार 394 एक्टिव केस हैं।