SII की कोरोना वैक्सीन की कीमत होगी सिर्फ इतनी डॉलर, भारत और दुनिया के लिए बनाई जाएंगी 20 करोड़ खुराक

Coronavirus Vaccine: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज हजारों लोग इस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं और अपनी जान गंवा रहे हैं। हालांकि कोरोना की वैक्सीन को तैयार करने की भी कोशिशें लगातार जारी हैं।

Avatar Written by: September 29, 2020 6:30 pm
corona vaccine

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। हर रोज हजारों लोग इस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं और अपनी जान गंवा रहे हैं। हालांकि कोरोना की वैक्सीन को तैयार करने की भी कोशिशें लगातार जारी हैं। इस बीच सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जिस कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करने वाला है उसकी कीमत प्रति खुराक सिर्फ 3 डॉलर होगी। मंगलवार को कंपनी की तरफ से ये जानकारी दी गई है। SII के मुताबिक कंपनी अब भारत और दुनियाभर के देशों के लिए कोरोना वैक्सीन की 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी। अगस्त में 10 करोड़ खुराक के उत्पादन की जानकारी दी गई थी। SII ने कोरोना वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए बिल एंड मलिंडा गेट्स फाउंडेशन तथा Gavi के साथ करार किया है। बता दें कि भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोरोना की वैक्सीन बनाने की रेस में सबसे आगे चल रही है।

corona vaccine

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में Gavi तथा बिल एंड मलिंडा गेट्स फाउंडेशन की सहायता से उनकी कंपनी भारत और मध्यम तथा कम कमाई वाले अन्य देशों के लिए कोरोना वैक्सीन की अतिरिक्त 10 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी। अदार पूनावाला ने कहा कि इस मौके पर दुनियाभर की सरकारों, स्वास्थ्य एजेंसियों और वित्तीय संस्थानों को मिलकर चलने की जरूरत है ताकि कोरोना से उबरने में कोई पीछे न रह जाए।

Adar Poonawalla

बता दें कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 70,589 नए मामले सामने आए और 776 मरीजों की मौत हुई है। अब देश में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 61,45,292 है, जिसमें 9,47,576 सक्रिय मामले, 51,01,398 रिकवर मामले और 96,318 मौतें शामिल हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost