इस शख्स ने उठाया है बीड़ा भारत के लिए 50 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज बनाने का, जानें कौन है ये…

भारत के लिए 50 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज बनाने का बीड़ा अदर पूनावाला ने उठाया है। अदर पूनावाला इस वक्त सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ हैं।

Avatar Written by: July 17, 2020 1:43 pm

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस के तेजी के बढ़ते मामलों के बीच कई देशों में इस महामारी की वैक्सीन बनने के आसार नजर आने लगे हैं। बुधवार को खबर आई कि ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी की कोविड वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के बेहतरीन नतीजे सामने आए हैं। वहीं अमेरिका फार्मा कंपनी मॉडर्ना के भी सीमित ह्यूमन ट्रायल के नतीजे सकारात्मक आई।

corona

इन दोनों खबरों से दुनियाभर में वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे लोगों में आशा की किरण जगी है। वैक्सीन बनने के साथ ही दुनिया के देशों के सामने सबसी बड़ी चुनौती होगी कि आखिर इसके अधिकार कैसे खरीदे जाएं और अपने नागरिकों तक इसे कैसे पहुंचाया जाए।

corona

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया

अगर भारत की बात करें तो इस मामले में एक वैक्सीन बनाने वाली एक कंपनी की सक्रियता की वजह से मुश्किलें कम होती दिख रही हैं। पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने पहले ही ऑक्सफोर्ड के प्रोजेक्ट में कौलैबरेशन कर रखा है। अगर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन की कामयाब हो जाती है तो भारत में इसकी उपलब्धता में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। इस कंपनी ने AstraZeneca नाम की उस कंपनी के साथ टाई-अप कर रखा है जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है। मीडिया में इस तरह की खबरें आ चुकी हैं कि ऑक्सफोर्ड का प्रोजेक्ट सफल होने के साथ सीरम इंस्टिट्यट ऑफ इंडिया वैक्सीन 100 करोड़ डोज तैयार करेगी. इनमें से 50 प्रतिशत हिस्सा भारत के लिए होगा और 50 प्रतिशत गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए।

कौन हैं अदर पूनावाला

अदर पूनावाला इस वक्त सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ हैं। उनके पिता डॉ. साइरस पूनावाला ने ही सीरम इंस्टिट्यूट की स्थापना साल 1966 में की थी। ये कंपनी पूनावाला ग्रुप का हिस्सा है। अदर पूनावाला ने यूनाइटेड किंगडम की युनिवर्सिटी ऑफ वेस्टमिनिस्टर से पढ़ाई की है। अदर पूनावाला ने अपने पिता की कंपनी 2001 में ज्वाइन की थी। माना जाता है कि सीरम इंस्टिट्यूट को आगे बढ़ाने और इसकी इसकी इंटरनेशनल ग्रोथ में उनका बहुत बड़ा योगदान है. 2011 में वो कंपनी के सीईओ बने।

corona

हाल ही में लॉन्च किया स्वचालित कोरोना टेस्टिंग सिस्टम

हाल ही में Mylab Discovery Solutions Pvt Ltd &Serum Institute of India द्वारा लॉन्च किए गए इस उपकरण को लेकर सिरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने ट्वीट किया था कि ये एक दिन के भीतर 400 से ज्यादा टेस्ट कर सकता है। साथ ही इसे ऑपरेट करने में सिर्फ एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी। इसके जरिए हम कोरोना जैसे मुश्किल वक्त में मैन पावर बचा सकते हैं। साथ ही कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार भी देश में बढ़ाई जा सकती है। वहीं Mylab Discovery Solutions की तरफ से एक ट्वीट में कहा गया है कि अब कोविड-19 की टेस्टिंग लैब खोलना ज्यादा आसान हो जाएगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost