दिल्ली चुनाव में किसे मिला मुस्लिम वोटों का साथ, एग्जिट पोल में सामने आए ये आंकड़ें

सामान्य वर्ग के वोट की बात करें तो, आजतक ऐक्सिस माए इंडिया के एग्जिट पोल के हिसाब से 50 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी पर, और 45 फीसदी लोगों ने भाजपा पर विश्वास जताया है।

Avatar Written by: February 9, 2020 8:40 am

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर तमाम आंकड़ें सामने आ रहे हैं, जिनमें अधिकतर पोल में केजरीवाल सत्ता में वापसी कर रहे हैं। हालांकि असली तस्वीर क्या होगी वो 11 फरवरी को साफ होगी। फिलहाल एक एग्जिट पोल ने ये दिखाया है कि आखिर दिल्ली में जातीय समीकरण कैसा रहा।

Voting

पूर्वांचली वोट

आजतक ऐक्सिस माए इंडिया के एग्जिट पोल की मानें तो दिल्ली में मौजूद करीब 35 प्रतिशत पूर्वांचली मतदाता में से 55 फीसदी पूर्वांचलियों ने केजरीवाल पर और 36 प्रतिशत ने बीजेपी पर भरोसा जताया है। वहीं ब्राह्मण वोटों की बात करें तो भारतीय जनता पार्टी को 57 फीसदी AAP को 35 फीसदी, कांग्रेस को 5 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी ब्राह्मण वोट मिले।

Delhi Election

सामान्य वर्ग के वोट

इसके अलावा सामान्य वर्ग के वोट की बात करें तो, आजतक ऐक्सिस माए इंडिया के एग्जिट पोल के हिसाब से 50 फीसदी लोगों ने आम आदमी पार्टी पर, और 45 फीसदी लोगों ने भाजपा पर विश्वास जताया है। इसके बीच में कांग्रेस को महज 3 फीसदी और अन्य को 2 फीसदी ही सामान्य वर्ग के वोट मिल सके।

Amanatullah Khan and Arvind Kejriwal

मुस्लिम वोट

इस एग्जिट पोल के मुताबिक दिल्ली के 69 फीसदी मुसलमानों ने आम आदमी पार्टी को वोट दिया, वहीं 15 फीसदी कांग्रेस को, 9 फीसदी बीजेपी और 7 फीसदी अन्य उम्मीदवारों को वोट मिला।

ओबीसी वोट

वहीं दिल्ली के 54 फीसदी ओबीसी वोटर्स ने आम आदमी पार्टी को वोट दिया। वहीं, बीजेपी के खाते में 38 फीसदी, कांग्रेस के खाते में 5 फीसदी और अन्य के खाते में 3 फीसदी ओबीसी वोट शेयर आए।

Support Newsroompost
Support Newsroompost