SC ने राजस्थान बोर्ड परीक्षा पर रोक संबंधी याचिका की खारिज, कल से होंगी 10वीं की शेष परीक्षाएं

राजस्थान को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं कल और परसों आयोजित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट में रविवार अवकाशकालीन बेंच ने विशेष सुनवाई में वह याचिका खारिज कर दी जिसमें सूबे में कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर परीक्षा अभी न कराए जाने की मांग की गई थी।

Written by: June 28, 2020 8:08 pm

जयपुर। राजस्थान को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं कल और परसों आयोजित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट में रविवार अवकाशकालीन बेंच ने विशेष सुनवाई में वह याचिका खारिज कर दी जिसमें सूबे में कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर परीक्षा अभी न कराए जाने की मांग की गई थी।

राज्य सरकार के वकील ने कहा, “उच्चतम न्यायालय ने राजस्थान बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा के शेष दो पेपर रद्द किये जाने के अनुरोध संबंधी याचिका खारिज की।”

Supreme-Court....

जानें पूरा मामला

दरअसल, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं के दो शेष पेपर सोमवार से शुरू होने हैं। इस पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। हालांकि कोरोनावायरस संक्रमण के बीच आयोजित यह परीक्षा बोर्ड और राज्य सरकार दोनों के लिए बड़ी चुनौती है।

बता दें कि बचे हुए दोनों पेपर सामाजिक विज्ञान और गणित की परीक्षा में प्रत्येक में 11.5 लाख स्टूडेंट्स बैठेंगे। लॉकडाउन से पहले 12 मार्च को 10वीं की परीक्षा का आयोजन किया गया था, जो 19 मार्च को स्थगित कर दी गई थी। हिंदी, इंग्लिश, थर्ड लेंग्वेज और विज्ञान की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी हैं।