Connect with us

Education

Indian Army Recruitment 2022: भारतीय सेना में 10वीं पास युवाओं के निकली बंपर भर्ती, देखें पूरी डिटेल्स

Indian Army Recruitment 2022: भारतीय सेना के हेडक्वार्टर साउदर्न कमांड में 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रुप C के अंतर्गत भर्तियां निकाली गई हैं। इन पदों में बार्बर के 12 और चौकीदार के 43 पद शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन ऑफलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे।

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय सेना के हेडक्वार्टर साउदर्न कमांड में 10वीं पास युवाओं के लिए ग्रुप C के अंतर्गत भर्तियां निकाली गई हैं। इन पदों में बार्बर के 12 और चौकीदार के 43 पद शामिल हैं। इन पदों पर आवेदन ऑफलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे। जो आवेदक इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, आवेदनों को भरकर इसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करके 20 जून तक तय पते पर भेज दें।

पदों का विवरण

इन पदों में से चौकीदार के कुल 43 पद हैं, जिनमें से 19 पद आरक्षित हैं। 05 पद एससी, 9 पद ओबीसी व 10 पद ईडब्ल्यूएस के लिए आरक्षित हैं। बार्बर के कुल 12 पदों में से 7 पद आरक्षित हैं, जिसमें से 2 पद एससी, 3 पद ओबीसी के लिए आरक्षित हैं।

योग्यता

बार्बर- इस पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक का 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उसका संबंधित कार्य में दक्ष होना जरूरी है। इसमें एक साल का अनुभव रखने वाले लोगों को वरीयता दी जाएगी।

चौकीदार- इस पद पर सभी 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इसमें भी एक साल का अनुभव वाले आवेदकों को वरीयता दी जाएगी।

आयु-सीमा

दोनों पदों के लिए आयु-सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष निर्धारित की गई है।

चयन-प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसकी लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश व न्यूमेरिकल एप्टीड्यू़ड के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी मार्किंग नेगेटिव होगी।

आवेदन भेजने का पता

सभी उम्मीदवार अपना आवेदन पत्र 100 रुपये का पोस्टर ऑर्डर, जो “पोस्टल ऑर्डर कमांडिंग ऑफिसर, 4012 फील्ड हॉस्पिटल के फेवर में होगा, के साथ Presiding Officer, (BOO-I)m HQ Southern Command C/o, 4012 Field Hospital, C/o 56 APO, PIN – 904012 के पते पर भेजें। इसके अलावा, आवेदन के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, बर्थ सर्टिफिकेट, डोमेस्टिक सर्टिफिकेट, राष्ट्रीयता का सर्टिफिकेट, इंडियन पासपोर्ट, स्थाई निवास प्रमाणपत्र की आदि की प्रतियां भी भेजनी होंगी।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Advertisement