भारत में अब भी कोरोना के प्रकोप से बचे हैं 400 जिले, नहीं मिला एक भी मरीज

अभी तक देश में 400 जिले ऐसे हैं जहां कोरोनावायरस के एक भी मामला सामने नहीं आया है।

Written by: April 9, 2020 8:10 pm

नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगातार बेहद तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें लगातार एक के बाद एक फैसले ले रही हैं जिससे कि देश के नागरिकों को किसी भी तरह की कोई भी तकलीफ ना हो। इसी बीच एक अच्छी खबर आ रही है कि अभी तक देश में 400 जिले ऐसे हैं जहां कोरोनावायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

देश में ज्यादातर मामले क्लस्टर के रूप में सामने आ रहे हैं। देशभर में पाए गए कुल मामलों में करीब 80 फ़ीसदी सिर्फ 62 जिलों से सामने आए हैं। जहां लॉकडाउन के साथ साथ जितने भी हॉटस्पॉट एरिया मिले हैं उनको सील करके वायरस के फैलने को रोकने की कोशिश की जा रही है।

इस पर जानकारी देते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने एक चैनल से बातचीत करते हुए बताया कि भारत में अभी तक ऐसे 400 जिले मौजूद हैं, जिनमें कोरोनावायरस संक्रमण का एक भी केस देखने को नहीं मिला है। 80 फीसदी केस सिर्फ 62 जिलों से सामने आए हैं।

coronavirus

इस पर आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि यह देखने के बाद बहुत हद तक मुमकिन है कि हॉटस्पॉट वाले जिलों में लॉकडाउन आगे बढ़ा दिया जाएगा। देश में कुल 718 जिले हैं, और अगर बाकी 400 जिलों में लोगों ने सरकार द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन का सही तरीके से अनुपालन किया तो बहुत हद तक यह संभव है इन जिलों में कोरोनावायरस न फैले।