Yogi Adityanath: प्रदेश की जनता की सेवा में समर्पित योगी आदित्यनाथ, कुपोषित परिवारों के लिए लागू की एक विशेष योजना

Yogi Adityanath: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश में हमने कुपोषित परिवारों के लिए एक विशेष योजना लागू की है। गाय माता के कारण पुण्य भी अर्जित हो रहा है, गो सेवा भी हो रही है और कुपोषित को सुपोषित बनाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा भी इसके साथ जोड़ा जा रहा है।

Avatar Written by: November 22, 2020 7:20 pm
Yogi Adityanath

लखनऊ/मीरजापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में हमने कुपोषित परिवारों के लिए एक विशेष योजना लागू की है। गाय माता के कारण पुण्य भी अर्जित हो रहा है, गो सेवा भी हो रही है और कुपोषित को सुपोषित बनाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा भी इसके साथ जोड़ा जा रहा है। हम सभी को इस परंपरा के साथ जुड़ना चाहिए। यह बातें उन्होंने मीरजापुर जिले के टांडा फॉल गो आश्रय स्थल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहीं। अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने मां विंध्यवासिनी को नमन कर किया। साथ ही लोगों को गोपाष्टमी की शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि कुपोषित 11 परिवारों को निराश्रित गो आश्रय स्थल से एक-एक गाय उपलब्ध कराई गई है। यह समाज और राष्ट्र के भविष्य को उज्ज्वल बनाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है। बच्चा किसी एक परिवार का हिस्सा होगा, लेकिन हम यह न मानें कि वही परिवार उसके लिए जिम्मेदार है। समाज और राष्ट्र को भी इसकी जिम्मेदारी के निर्वहन के लिए खड़ा होना पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी मिशन को पूरे देश में लागू किया है।

उन्होंने कहा कि हमने यह भी व्यवस्था बनाई है कि जितने भी निराश्रित गाये हैं, हम उन्हें गो आश्रय स्थलों पर लाएंगे और उनको अगर कोई किसान रखने को तैयार होगा, तो नौ सौ रुपए प्रति गाय, प्रति माह देंगे। बशर्ते, उस गाय की सेवा करे और प्रति माह हम उसकी समीक्षा करेंगे। वृहद पैमाने पर यह भी कार्यक्रम चल रहा है।


उन्होंने कहा कि निराश्रित गो आश्रय स्थलों में अब तक हमारे पास साढ़े पांच लाख से अधिक गाय हैं और किसानों को भी 65 हजार से अधिक गाय दी है। कई हजार कुपोषित परिवारों को भी दुधारू गाय हम देने में सफल हो चुके हैं। इस बड़े अभियान के कारण मुझे लगता है कि गो माता की रक्षा होगी। गोपाष्टमी का यह पर्व हम सबको इस बात के लिए प्रेरणा दे रहा है।

CM Yogi shekhawat

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने विंध्य क्षेत्र की सदियों पुरानी मांग को पूरा करने में अपना योगदान दिया है। मैं आप सभी को बधाई देता हूं, आज 2995 गांवों को 5555 करोड़ से अधिक की लागत से घर-घर तक शुद्ध पानी पहुंचाने की परियोजना का प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने शिलान्यास किया है। ये पवित्र कार्य गोपाष्टमी के अवसर पर हुआ।

yogi order

उन्होंने कहा कि यहां की ग्रामीण आजीविका से जुड़ी बहनों, स्वयं सेवी समूहों ने ड्रेस बनाने में बहुत बड़ा काम किया है। अब उनकी ओर से पोषण वाला राशन भी, पंजीरी भी घर-घर वितरण में योगदान दिया जा रहा है। साथ ही हमने बहुत जगहों पर कोटे के राशन की सुविधा भी उनके माध्यम से देना शुरू किया है। बहुत से जगहों पर मास्क और अन्य रचनात्मक कार्यों के साथ स्वयं सेवी समूहों से भी जुड़ी हुई हैं। हमारा यह मानना है कि अगर महिलाएं स्वावलंबी होंगी, तो पूरा परिवार और पूरा समाज स्वावलंबन का जीवन गुजर बसर करने में सक्षम हो जाएगा।

सीएम ने मीरजापुर जिले के 11 कुपोषित बच्चों के परिवारों को गाय भेंट की। इसमें नगर ब्लॉक की समीक्षा, हलिया ब्लॉक की शिल्पा, गुड़िया, पायल, पहाड़ी ब्लॉक के अनिल, सत्यम, रागिनी, सौरभ और मड़िहान ब्लाक के दिव्यांश, चंद्रिका और अनिकेत शामिल हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost