Election 2021: असम, बंगाल में चुनाव को लेकर बीजेपी मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू

Election 2021: पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है, इसके लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बीजेपी मुख्यालय में शुरू हो गई है, बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं, केंद्रीय चुनाव समिति में असम और बंगाल के चुनाव के शुरूआत के दो चरणों में उतरने वाले उम्मीदवारों की सूची में आखिरी मुहर लगेगी।

आईएएनएस Written by: March 4, 2021 8:47 pm
JP Nadda & Narendra Modi BJP HQ

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है, इसके लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बीजेपी मुख्यालय में शुरू हो गई है, बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं, केंद्रीय चुनाव समिति में असम और बंगाल के चुनाव के शुरूआत के दो चरणों में उतरने वाले उम्मीदवारों की सूची में आखिरी मुहर लगेगी। प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री, बीजेपी नेता शहनवाज हुसैन के अलावा असम मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, उपाध्यक्ष एवं असम प्रभारी बैजयन्त पांडा बैठक में मौजूद हैं।

JP Nadda & Narendra Modi BJP HQ

हालांकि केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय, थावर चंद गहलोत, मुकुल रॉय, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो, सुवेन्दु अधिकारी और राजीव बैनर्जी भी बीजेपी मुख्यालय में मौजूद हैं।

असम में 27 मार्च से 6 अप्रैल के बीच तीन चरणों में मतदान संपन्न होगा, पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा। नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है।

JP Nadda & Narendra Modi BJP HQ

इससे पहले गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर 5 राज्यों के चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई थी।

JP Nadda & Narendra Modi BJP HQ

वहीं बंगाल में विधानसभा की 294 सीटें हैं। पिछले चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और भाजपा ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी, अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी। यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए। साथ ही पुडुचेरी, केरल और तमिलनाडु में एक ही चरण में छह अप्रैल को चुनाव होंगे। पांचों राज्यों के परिणाम दो मई को आएंगे।

भाजपा सीईसी बैठक से पहले मोदी से मिले शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल और असम में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा करने के लिए भाजपा की महत्वपूर्ण केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी, शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ गुरुवार शाम पार्टी मुख्यालय में सीईसी की बैठक में भाग ले सकते हैं। सीईसी एक निकाय है, जो यह तय करता है कि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार कौन होंगे।

PM Modi And Amit Shah

यह पता चला है कि भाजपा के नेता पश्चिम बंगाल में 60 विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के लिए माथापच्ची करेंगे, जहां पहले दो चरणों के अंतर्गत चुनाव होंगे। असम और पश्चिम बंगाल में मतदान के पहले दो चरण 27 मार्च और 1 अप्रैल को होंगे। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है। यहां चुनाव आठ चरणों में होंगे, जिसकी शुरूआत 27 मार्च को 30 सीटों के साथ होगी। मतों की गिनती 2 मई को होगी।

सीईसी बैठक से पहले नड्डा के आवास पर 5 घंटे से ज्यादा चली बैठक

Amit Shah JP Nadda

साल 2021 के सियासी रण का ऐलान हो चुका है। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर 5 घंटे से अधिक चली बैठक में बंगाल के पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता के करीबी रहे सुवेन्दु अधिकारी ने बैठक में नंदीग्राम से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है।

JP Nadda BJP Flag

ममता सरकार में मंत्री रहे राजीव बैनर्जी ने बैठक खत्म होने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि, “नंदीग्राम सीट से सुवेन्दु अधिकारी ने भी चुनाव लड़ने के लिए इच्छा जाहिर की है।”

Amit Shah JP Nadda

हालांकि राजीव बैनर्जी ने भी खुद पुरानी सीट पर ही चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। राजीव बैनर्जी ने बताया कि, “घोषणा होने के बाद ही सभी लोगों को पता चल सकेगा। पुरानी सीट डोमजूर से ही मैंने बैठक में चुनाव लड़ने के लिए पार्टी से गुजारिश की है, अब पार्टी तय करेगी कि क्या करना है।”

असम चुनाव को लेकर नड्डा के घर पहुंचे सोनोवाल, उम्मीदवारों पर चर्चा

Amit Shah JP Nadda

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है। गुरुवार को चुनावों के मद्देनजर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर महत्वपूर्ण बैठक चल रही है। बंगाल चुनाव पर बैठक करीब 4 घंटे चली, जिसके बाद बैठक में शामिल गृह मंत्री अमित शाह यहां से रवाना हो गए। असम चुनाव को लेकर उम्मीदवारों पर मंथन करने के लिए मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल जेपी नड्डा के घर पहुंचे।

Amit Shah JP Nadda

नड्डा के आवास पर अब तक असम के चुनाव पर चर्चा के लिए मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, असम प्रभारी बैजयन्त पांडा और सह प्रभारी पवन शर्मा के साथ साथ बीजेपी पार्टी के आला नेता मौजूद थे।

Support Newsroompost
Support Newsroompost