Corona काल में मोदी सरकार के इस कदम का कायल हुआ विपक्ष, चिदंबरम ने ऐसे किया स्वागत….

Modi Government: कोरोना काल(Corona Period) को देखते हुए राज्यों की हालत उतनी अच्छी नहीं है। राज्य स्तरीय अर्थव्यवस्था भी चरमराई हुई है। अर्थव्यवस्था में नरमी से माल एवं सेवा कर (GST) संग्रह में भी कम रहा है।

Avatar Written by: October 16, 2020 4:19 pm
P chidambaram PM Modi

नई दिल्ली। ऐसा कम ही देखा गया है कि विपक्षी दलों ने मोदी सरकार के किसी कदम का स्वागत किया हो। लेकिन अब भाजपा की विपक्षी कांग्रेस, जो हर कदम पर मोदी सरकार का विरोध करती है, उस पार्टी के एक नेता ने मोदी सरकार के एक कदम का स्वागत किया है। बता दें कि मोदी सरकार ने GST क्षतिपूर्ति के मुद्दे को सुलझाने के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लेने संबंधी जो कदम उठाया है, उसे लेकर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सराहना करते हुए फैसले का स्वागत किया है। इस फैसले को लेकर पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘अगर केंद्र सरकार ने 1.1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लेने और इसे राज्यों को देने का फैसला किया है तो मैं उसके बदले हुए रुख का स्वागत करता हूं। मैं उन सभी अर्थशास्त्रियों, शिक्षाविदों और अखबार संपादकों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने हमारे रुख का समर्थन किया था।’

chidambaram modi

दरअसल केंद्र और कुछ राज्यों के बीच विवाद का विषय बने जीएसटी क्षतिपूर्ति के मुद्दे को सुलझाने की दिशा में पहल करते हुए केंद्र सरकार ने माल एवं सेवाकर (GST) राजस्व में संभावित कमी की भरपाई के लिए राज्यों की तरफ से खुद 1.1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लेने की घोषणा की है। वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी किया है।

कोरोना काल को देखते हुए राज्यों की हालत उतनी अच्छी नहीं है। राज्य स्तरीय अर्थव्यवस्था भी चरमराई हुई है। अर्थव्यवस्था में नरमी से माल एवं सेवा कर (GST) संग्रह में भी कम रहा है। जिसका असर राज्यों के बजट पर भी पड़ा है।

बता दें कि राज्यों ने वैट समेत अन्य स्थानीय कर्ज के एवज में जीएसटी को स्वीकार किया था। उन्होंने जुलाई 2017 में नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था इस शर्त पर स्वीकार की थी कि राजस्व संग्रह में किसी भी प्रकार की कमी होने पर उसकी भरपाई अगले पांच साल तक केंद्र सरकार करेगी।