Yogi Adityanath: माटी कला के हुनरमंदों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया न भूलने वाला तोहफा

Yogi Adityanath: माटी कला के हुनरमंदों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि इस बार उनकी दीपावली जिंदगी की सबसे यादगार दीपावली होने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने माटी कला के हुनरमंदों को दीपावली का ऐसा तोहफा दिया है, जिसे वह जिंदगी भर नहीं भूल सकेंगे।

Avatar Written by: November 13, 2020 3:57 pm
Yogi Adityanath

लखनऊ। माटी कला के हुनरमंदों ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि इस बार उनकी दीपावली जिंदगी की सबसे यादगार दीपावली होने वाली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माटी कला के हुनरमंदों को दीपावली का ऐसा तोहफा दिया है, जिसे वह जिंदगी भर नहीं भूल सकेंगे। दरअसल, हुआ यूं कि खादी भवन में माटी कला मेले का आज आखिरी दिन होने के कारण कुछ कलाकार मुख्यमंत्री से मिलने सुबह उनके आवास पहुंचे। मुख्यमंत्री को उपहार देने के लिए कलाकारों ने मेले में बचे अपने कुछ उत्पादों को भी साथ लाया था, लेकिन जब उनकी मुलाकात सीएम से हुई और उन्होंने मुख्यमंत्री को उपहार दिखाए। सीएम ने उनसे बचे हुए माटी कला के करीब 20 हजार के उत्पाद खरीद लिए। मुख्यमंत्री के इस अपनेपन से कलाकारों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री आवास से वापस जाते वक्त मुख्यमंत्री ने सभी को मिठाई खिलाई और उपहार भी दिए।

Yogi Adityanath

सीएम से मिलने आजमगढ़ के घुरहूराम प्रजापति, गोरखपुर के राम मिलन प्रजापति, गोरखपुर के हीरालाल प्रजापति, बाराबंकी के शिवकुमार सहित नौ कलाकार गए थे। गोरखपुर जिले के जंगल एकला नंबर दो बुढऊ टोला निवासी हरिओम प्रजापति ने बताया कि ‘मुख्यमंत्री जी ने हमसे पहले मेले के बारे में पूरी जानकारी ली, फिर हमारी परेशानियों के बारे में पूछा। मेला हमारी उम्मीद से 10 गुना ज्यादा अच्छा है। किसी कलाकार की यहां से जाने की ईच्छा नहीं है। हम चाहते हैं हर साल और बड़े पैमाने पर इस मेले का आयोजन हो।

Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश खादी ग्रामोद्योग बोर्ड ने खादी भवन में चार से 13 नवंबर तक माटी कला मेला का आयोजन किया था। इस दौरान 50 लाख से ज्यादा के उत्पादों की बिक्री हुई है। मेले में अलग-अलग जिलों के करीब 30 स्टॉल लगे हैं और 500 से ज्यादा तरह के उत्पाद मौजूद हैं। माटी कला के हुनरमंदों ने बताया कि पहली बार उन्हें अपने कारोबार में ऐसी कमाई हुई है। दम तोड़ रहे परंपरागत उद्योगों को सरकार ने फिर से जीवंत कर दिया है।

Yogi Adityanath

ओडीओपी के इन उत्पादों की देश भर में डिमांड है। मुख्यमंत्री ने खुद ही लोगों से दीपावली पर अपील की थी कि इस बार अपनों को ओडीओपी का यादगार तोहफा दें। मुख्यमंत्री इस बार राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित नामचीन लोगों को ओडीओपी गिफ्ट हैंपर भेज रहे हैं। मुख्यमंत्री की मंशा है कि लोग इस गिफ्ट बास्केट के जरिये यूपी के ओडीओपी उत्पादों की खासियत से वाकिफ हों। इसमें गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, कन्नौज, मुरादाबाद, अयोध्या, कानपुर, आजमगढ़, मुजफ्फरनगर, चंदौली, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कन्नौज, सहारनपुर, सिद्धार्थनगर जिलों के उत्पाद शामिल हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost