सीएम योगी ने गेहूं खरीद की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत गेहूं क्रय वर्ष 2021-22 में खरीद की सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Avatar Written by: February 1, 2021 6:15 pm
yogi2

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मूल्य समर्थन योजना के अन्तर्गत गेहूं क्रय वर्ष 2021-22 में खरीद की सभी व्यवस्थाएं समयबद्ध ढंग से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है। मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

CM Yogi Adityanath

उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद का कार्य ई-पॉप मशीन (इलेक्ट्रॉनिक प्वाइण्ट ऑफ परचेज) द्वारा किया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में सभी प्रबन्ध समय से किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीद प्रक्रिया में ई-पॉप मशीनों के प्रयोग के सम्बन्ध में कार्मिकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए।

yogi2

मुख्यमंत्री ने एमएसपी के तहत धान खरीद प्रक्रिया को पूरी तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का भुगतान 72 घण्टे के अन्दर सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को इस कार्यवाही की विशेष रूप से मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने अभ्युदय योजना के संचालन की सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में समस्त मण्डल मुख्यालयों पर छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के सम्बन्ध में निःशुल्क कोचिंग की सुविधा प्रदान की जानी है। उन्होंने इसके दृष्टिगत सभी प्रबन्ध प्राथमिकता पर किए जाने के निर्देश दिए।

Support Newsroompost
Support Newsroompost