Connect with us

कोरोनावायरस

Coronavirus Booster Dose: कोरोना की बूस्टर डोज भी मिलेगी मुफ्त, इस दिन से शुरू होने जा रहा है अभियान, जानिए किन लोगों को होगा फायदा

Coronavirus Booster Dose: आधिकारिक सूत्रों की मानें तो 15 जुलाई से विशेष अभियान के तहत ये सुविधा दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो 75 दिनों तक इस अभियान को चलाया जाएगा।  इसके तहत पहले लगीं दो वैक्सीन डोज की तरह ही लोग सरकारी केंद्रों में जाकर इस बूस्टर डोज को लगवा सकेंगे।

Published

on

corona vaccine

नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) से लोगों को बचाने के लिए अब मुफ्त में बूस्टर डोज की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी है। बता दें, देश में 18 से 59 साल तक की उम्र के लोग ये सुविधा सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर ले सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों की मानें तो 15 जुलाई से विशेष अभियान के तहत ये सुविधा दी जाएगी। सूत्रों की मानें तो 75 दिनों तक इस अभियान को चलाया जाएगा।  इसके तहत पहले लगीं दो वैक्सीन डोज की तरह ही लोग सरकारी केंद्रों में जाकर इस बूस्टर डोज को लगवा सकेंगे। बता दें कि बीते कुछ समय से कोरोना वायरस के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि सरकार ने लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए लोगों से बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है।

corona virus (1)

हालांकि इसे लेकर एक वर्ग की तरफ से ये मांग थी कि पहली दो खुराकों की तरह ही बूस्टर डोज को भी मुफ्त में मुहैया कराया जाना चाहिए। इसी बीच सरकार ने अब इस टीके को भी फ्री में देने का फैसला किया है। सरकारी अधिकारियों की मानें की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर 75 दिनों का ये खास अभियान चलाया जाएगा। अब तक 18 से 59 साल की उम्र के 77 करोड़ लोगों में से सिर्फ एक फीसदी लोगों ने ही बूस्टर डोज ली है। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि मुफ्त टीकाकरण की पहल से इस आंकड़े में इजाफा देखने को मिलेगा और लोग सरकारी केंद्रों पर जाकर बचाव के लिए बूस्टर डोज भी लोग लेंगे।

Corona Vaccination

6 महीने तक रहता है शुरुआती दो डोज का असर

आधिकारिक सूत्रों का ये कहना है कि अब तक 60 साल या उससे ज्यादा कि उम्र के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 26 फीसदी बूस्टर डोज ले चुके हैं। एक अधिकारी ने कहा, “बीते 9 महीनों में देश के ज्यादातर लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। आईसीएमआर और अन्य वैश्विक संस्थाओं की स्टडी के मुताबिक दो डोजों से जो प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है, उसका असर 6 महीने तक बना रहता है। लेकिन उसके बाद एक बार फिर से बूस्टर डोज की आवश्यकता होती है।” इसलिए सरकार ने ये फैसला लिया है कि 18 से 59 साल की उम्र के लोगों को मुफ्त में बूस्टर डोज की सुविधा दी जाएगी।

corona vaccine

87 फीसदी लोगों को लग चुके है कोरोना के दोनों टीके

पिछले हफ्ते ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस की दूसरी डोज और बूस्टर डोज लेने के बीच के अंतर को कम करते हुए 6 महीने कर दिया था, जो कि पहले 9 महीने था। इसके साथ ही देश में अधिकतर लोगों को टीकाकरण के दायरे में लाने के लिए 1 जून से ‘हर घर दस्तक अभियान 2.0’ को भी शुरु किया जाएगा। दो महीने का ये अभियान फिलहाल अभी भी जारी है। सरकारी आंकड़ों की मानें तो देश में टीकाकरण के योग्य लोगों में से 96 फीसदी लोग पहली डोज ले चुके हैं। वहीं, इसके अलावा 87 फीसदी लोग पहला टीका भी लगवा चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement