कोरोनावायरस : दिल्ली में फिर उठी लॉकडाउन लगाने की मांग, अदालत में जनहित याचिका दायर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना विस्फोट हुआ है। कोरोना वायरस का प्रकोप इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि दिल्ली सरकार की चिंताएं बढ़ी हुई हैं। दिल्ली में कोरोना के बेकाबू होती रफ्तार का मामला अब कोर्ट तक पहुंच गया है।

Avatar Written by: June 11, 2020 6:23 pm

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना विस्फोट हुआ है। कोरोना वायरस का प्रकोप इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि दिल्ली सरकार की चिंताएं बढ़ी हुई हैं। दिल्ली में कोरोना के बेकाबू होती रफ्तार का मामला अब कोर्ट तक पहुंच गया है। दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के मद्देजनर केजरीवाल सरकार को यहां सख्ती से लॉकडाउन लागू करने का निर्देश दिए जाने का अनुरोध किया गया है।

delhi covid Dedicated hospitalsवकील अनिर्बान मंडल और उनके कर्मी पवन कुमार द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि दिल्ली सरकार ने खुद स्वीकार किया है कि राष्ट्रीय राजधानी में जून के अंत तक कोरोना वायरस संक्रमण के करीब एक लाख मामले सामने आएंगे। जुलाई के मध्य तक करीब 2.25 लाख और जुलाई के अंत तक 5.5 लाख मामले सामने आने की आशंका है।

याचिका में दिल्ली सरकार को यह निर्देश देने की अपील की गई है कि वह चिकित्सकों, चिकित्सकीय विशेषज्ञों और महामारी रोग विशेषज्ञों की एक विशेषज्ञ समिति गठित करने पर विचार करें ताकि संक्रमण को काबू करने की योजना का डीटेल प्लानिंग तैयार किया जा सके। याचिकाकर्ताओं ने लॉकडाउन लागू किए जाने का अनुरोध करते हुए कहा है कि पहले लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान संक्रमण के मामले बढ़ने की दर कम थी।

lockdown 4

किया गया ये दावा

याचिका में दावा किया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में लोगों के आवागमन और सार्वजनिक परिवहन सेवा फिर से  शुरू करने, धार्मिक स्थल, मॉल, रेस्तरां और होटल खोलने जैसी गतिविधियों की अनुमति देने से वायरस का संक्रमण तेजी से फैला है। इसके कारण कोरोना वायरस के रोजाना सामने आने वाले मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। याचिका में अस्पतालों में पर्याप्त बिस्तरों, वेंटिलेटरों, आईसीयू वार्डों एवं जांच केंद्रों की कमी का भी दावा किया गया है।

दिल्ली में 24 घंटे में 48 लोगों की मौत

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 501 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही अब राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 32810 हो गए हैं। इस आंकड़े ने दिल्ली सरकार की चिंता बढ़ा दी है। वहीं, दिल्ली में कोरोना से कुल मौत की संख्या 984 तक जा पहुंची। यकीनन, राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम होने के नाम नहीं ले रहे हैं। दूसरी तरफ, कोरोना वॉरियर्स और दिल्ली सरकार इस वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। इसके बावजूद दिल्ली में रोज सैकड़ों लोग कोरोना पॉजिटिव हो रहे हैं।