Connect with us

देश

कोरोना वायरस का कहर : भारत ने 4 देशों के नागरिकों का वीजा निलंबित किया

कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी टीवी चैनलों और एफएम चैनलों से स्वास्थ्य मंत्रालय की इस एडवाइजरी से जुड़ी सूचनाओं का प्रसारण करने की अपील की है।

Published

on

Coronavirus outbreak in China

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सभी टीवी चैनलों और एफएम चैनलों से स्वास्थ्य मंत्रालय की इस एडवाइजरी से जुड़ी सूचनाओं का प्रसारण करने की अपील की है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी का हवाला देते हुए कहा है कि इटली, ईरानी, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उसके बाद जारी किए गए सभी नियमित वीजा या ई-वीजा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

अगर कोई भारत आने के लिए मजबूर है तो फिर उसे नजदीकी भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से संपर्क कर ताजा वीजा लेना होगा। चीन के नागरिकों को पांच फरवरी या उससे पहले दिए गए सभी वीजा पहले ही निलंबित किए जा चुके हैं।

Coronavirus

हालांकि सरकार ने यह भी बताया कि कूटनीतिज्ञ, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों, ओसीआई कार्डधारकों और संबंधित देशों के विमान चालक दल को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है, लेकिन उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग जरूर होगी।

coronavirus china

सरकार ने कहा है कि किसी भी बंदरगाह क्षेत्र से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को अपने बारे में पूरी जानकारी यानी नाम, पता और मोबाइल नंबर आदि ब्यौरा देना होगा।

coronavirus in india

सरकार ने कहा है कि चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाऊ वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से आने वाले यात्रियों को प्रवेश करने पर मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

coronavirus

सरकार ने भारतीय नागरिकों को चीन, ईरान, कोरिया गणराज्य, इटली की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement