Ramcharitmanas Row: रामचरितमानस की प्रतियां जलाने पर यूपी पुलिस का एक्शन, सलीम समेत 5 आरोपियों को भेजा सलाखों के पीछे

Ramcharitmanas Row: ज्ञात हो कि ओबीसी महासभा के कुछ सदस्यों ने रामचरितमानस की प्रतियां सारेआम फाड़ी और जलाई थी। जिसके बाद आज मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 10 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की थी।

Avatar Written by: January 30, 2023 5:41 pm
Lucknow Police

नई दिल्ली। बीते दिनों समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के सपोर्ट में हिंदू पवित्र ग्रंथ रामचरितमानस की प्रतियां जलाने का वीडियो सामने आया। जिसमें सपा नेता के सपोर्ट में अखिल भारतीय ओबीसी महासभा ने राजधानी लखनऊ के स्थित वृंदावन योजना में रामचरितमानस की प्रतियां को पहले फाड़ा और उसके बाद अब आग के हवाले कर दिया था। इसी बीच अब मामले में यूपी पुलिस ने बड़ा एक्शन लिया है। लखनऊ पुलिस ने रामचरितमानस की प्रतियां जलाने के मामले में 5 आरोपियों को धर दबोचा है। जिनके नाम है सत्येंद्र कुशवाहा, यशपाल सिंह, देवेंद्र प्रताप यादव, सुरेश सिंह यादव, मोहम्मद सलीम। बता दें कि इस मामले में सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य भी इस मामले में आरोपी हैं।

बता दें कि इन सभी 5 आरोपी की गिरफ्तारी वायरल वीडियो के आधार पर की गई है। साथ ही पुलिस 5 आरोपी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा दिया है। बाकि आरोपी तफ्तीश में पुलिस जुटी हुई है। ज्ञात हो कि ओबीसी महासभा के कुछ सदस्यों ने रामचरितमानस की प्रतियां सारेआम फाड़ी और जलाई थी। जिसके बाद आज मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 10 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की थी। पुलिस के मुताबिक, आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 142, 143, 153 ए, 295, 295 ए, 298, 504, 505, 506 और 120 बी के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने की स्वामी प्रसाद के खिलाफ NSA लगाने की मांग-

गौरतलब है कि सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के रामचरितमानस पर दिए गए विवादित बयान को लेकर देशभर में बवाल देखने को मिल रहा है। कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान को लेकर आक्रोश जताया था उन्होंने सपा नेता के खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई करने की मांग की। आचार्य प्रमोद कृष्णम ने लिखा, ”स्वामी प्रसाद मौर्य के ख़िलाफ़ “राष्ट्र द्रोह” और NSA के तहत कार्यवाही की जानी चाहिये, रामायण की प्रतियां “सनातन” की आत्मा है और एक धर्म निरपेक्ष राष्ट्र में किसी “धर्म” की आत्मा को जलाने की अनुमति किसी को नहीं दी जा सकती।” उन्होंने यूपी के सीएम योगी और डीजीपी यूपी को भी टैग किया।

वहीं अयोध्या के हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने स्वामी प्रसाद मौर्य के रामचरितमानस पर दिए गए बयान को गुस्सा व्यक्त किया और साथ ही उन्होंने सपा नेता का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की थी।

 

 

 

Latest