क्या कोरोना वैक्सीन फ्री देने का वादा है चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन? RTI के जवाब में आयोग ने दी जानकारी

Corona Vaccine: गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा चुनाव(Bihar Assembly Election) को लेकर सभी प्रमुख सियासी दलों ने अपने-अपने घोषणापत्र में कई वादे किए हैं।

Avatar Written by: October 31, 2020 3:14 pm
corona vaccine

नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान कोरोना की वैक्सीन फ्री देने के वादे को लेकर एक आरटीआई दाखिल की गई थी। इस आरटीआई में पूछा गया था कि क्या वैक्सीन फ्री देने का वादा चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है? अब इस सवाल के जवाब में चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि, कोरोना वैक्सीन फ्री देने का वादा आचार संहिता का उल्लंघन नहीं है। बता दें कि चुनाव आयोग से ये जानकारी आरटीआई कार्यकर्ता साकेत गोखले ने मांगी थी। जिसपर चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि, वैक्सीन को लेकर किए गए वादे आचार संहिता का उल्लंघन नहीं करते हैं। वहीं गोखले ने आरोप लगाया था कि इस तरह की घोषणा केंद्र सरकार की शक्तियों का दुरुपयोग है और मतदाताओं को गुमराह करने का प्रयास किया गया है। ये वादा ऐसे समय में किया गया है जिस समय वैक्सीन नीति तक तय नहीं की गई है।

फिलहाल चुनाव आयोग ने बीजेपी के फ्री कोरोना वैक्सीन के वादे को आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना है। गौरतलब है कि बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी प्रमुख सियासी दलों ने अपने-अपने घोषणापत्र में कई वादे किए हैं। सत्ताधारी बीजेपी ने बड़ा दांव चलते हुए बिहारवासियों को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा किया है। जिसको लेकर सियासी घमासान तेज हो गया। मामले ने तूल पकड़ा और इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की थी।

PM Modi Corona Vaccine

वहीं देशवासियों को पीएम मोदी ने आश्वस्त करते हुए कहा है कि वैक्सीन सभी के लिए होगी। पीएम मोदी ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा कि, कोरोना की वैक्सीन देश के हर नागरिक को दी जाएगी, कोई भी छूट नहीं पाएगा। उन्होंने देश में लगाए गए लॉकडाउन को लेकर कहा कि, भारत में सरकार के वक्त पर लिए गए फैसलों और लोगों की मदद से काफी जान बच पाई हैं, लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया में जाने की टाइमिंग पूरी तरह से सही थी। वैक्सीन को लेकर पूरे देश को आश्वस्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू में कहा कि, ‘मैं देश को आश्वस्त कराना चाहता हूं कि जैसे ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को वैक्सीन दी जाएगी। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा।’