Connect with us

देश

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात में फिर खिल रहा कमल, कांग्रेस का हाल बुरा, तो AAP हुई पस्त

Gujarat Exit Poll 2022: बता दें कि गुजरात में दो चरणों के तहत हुए चुनाव में पहले चरण में कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान हुआ था। दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान हुआ है। पहले चरण में हुए चुनाव में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। जबकि दूसरे चरण के तहत प्रदेश की 11 जिलों की 93 सीटों पर चुनाव हुए हैं।

Published

नई दिल्ली। गुजरात में दो चरणों के तहत विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। नतीजों की घोषणा आगामी आठ दिसंबर को होगी। चुनाव मैदान में बीजेपी, कांग्रेस और आप है। प्रदेश में विगत 27 वर्षों से बीजेपी सत्ता पर काबिज है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि बीजेपी की सत्ता बरकरार रहती या बड़ा परिवर्तन होता है। यह तो फिलहाल आगामी आठ दिसंबर यानी की नतीजों के दिन ही पता चल पाएगा। वहीं, गत दिनों चुनाव प्रचार में सभी दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। किसी ने अपनी उपलब्धियों का बखान किया तो किसी ने किसी दूसरी की खामियों को गिनाकर जनता को रिझाने का भरसक प्रयास किया। ऐसी स्थिति सूबे की जनता किसके हक में फैसला सुनाती है। यह तो फिलहाल आगामी आठ दिसंबर को ही स्पष्ट हो पाएगा।

Goa Zilla Panchayat (ZP) Elections Results 2020: WINNERS DECLARED! FULL LIST of BJP, Congress, AAP seats | Zee Business

बता दें कि गुजरात में दो चरणों के तहत हुए चुनाव में पहले चरण में कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान हुआ था। दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान हुआ है। पहले चरण में हुए चुनाव में कुल 788 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। जबकि दूसरे चरण के तहत प्रदेश की 11 जिलों की 93 सीटों पर चुनाव हुए हैं। जिसमें 833 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। बता दें, मतदान के दौरान 1 लाख 13 हजार 325 चुनाव कर्मी को ड्यूटी मैदान में लगाई गई है। दूसरे चरण में हुए चुनाव में  कुल 14,975   मतदान केंद्र बनाए गए।

Gujarat Assembly Election PM Modi And Amit Shah To Vote In Ahmedabad | गुजरात चुनाव: आखिरी चरण की 93 सीटों पर आज वोटिंग, CM समेत 9 मंत्रियों की किस्मत दांव पर, PM

 कई दिग्गजों ने किया मतदान  

गुजरात चुनाव में कई दिग्गज मतदान करने पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तक वोट डालने पहुंचे। वहीं, पीएम मोदी की मां हीराबेन भी वोट डालने पहुंची। वहीं, पीएम मोदी ने वोट डालने के बाद  मीडिया से बाचतीच के दौरान प्रदेश की जनता से वोट करने की अपील। उन्होंने लोकतंत्र के इस उत्सव में लोगों से बढ़कर हिस्सा लेने की गुजारिश की।

BJP

जमकर हुआ प्रचार

ध्यान रहे कि गुजरात विधानसभा के लिए हुए चुनाव में जमकर प्रचार किया। पीएम मोदी ने जहां अहमबादाबाद में जमकर अपना बड़ा रोश शो किया तो वहीं कांग्रेस से लेकर आम आदमी पार्टी ने आम जनता को रिझाने के लिए जीजान लगा दिया। अब ऐसी स्थिति में सूबे की कमान किसके हाथों में आती है। इसके लिए हम सभी को आगामी आठ दिसंबर यानी की नतीजों के दिन का इंतजार करना होगा। लेकिन, उसस पहले गुजरात चनाव को लेकर एग्जिट पोल सामने आया है। आइए, एग्जिट पोल के जरिए जानते हैं कि सूबे में किसकी सरकार बनने जा रही है।

जानें, गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी के 128 सीटों पर जीत दर्ज करती हुई नजर आ रही है। कांग्रेस 45 और आम आदमी पार्टी 4 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही है। अन्य दल मात्र 5 सीटों पर अपना दबदबा कामयाब करने में कामयाब होती हुई नजर आ रही है।

रिपब्लिक भारत का एग्जिट पोल 

वहीं, रिपब्लिक भारत एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में बीजेपी का ही दबदबा देखने को मिल रहा है। बाकियों की हालत पस्त ही नजर आ रही है। बात सत्तारूढ दल की करें, तो  भाजपा के खाते में 128-148 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। कांग्रेस के खाते में 30-42 सीटें जाती हुई नजर आ रही हैं। इसके अलावा पहली बाद चुनावी मैदान में उतरी आप के  खाते  में मात्र 2-10 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। वहीं  अन्य दल 3 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही है।

आज तक एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट पोल 

वहीं, गुजरात चुनाव में बीजेपी के खाते में 129 से 151 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी के खाते में 9 से 21 सीटें जाती हुई नजर आ रही है। उधर, कांग्रेस मात्र 16 से 30 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही है। इस तरह से आप देख सकते हैं कि प्रदेश में एक बार फिर से बीजेपी का ही डंका बजता हुआ नजर आ रहा है और बाकी दल पस्त होते हुए ही दिख रहे हैं।

एनडीटीवी का एग्जिट पोल 

एनडीटीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी प्रदेश की 131 सीटों पर अपना कब्जा जमाते हुए नजर आ रही है। कांग्रेस 41 और पहली बार गुजरात के सियासी अखाड़े में उतरी आम आदमी पार्टी मात्र 7 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही है, तो इस तरह से आप देख सकते हैं कि केजरीवाल गुजरात की जनता पर अपना जादू नहीं कर पाए। बहरहाल, अब यह एग्जिट पोल कितने सार्थक साबित हो पाते हैं। इसके लिए हमें आगामी आठ दिसंबर यानी की नतीजों के दिन का इंतजार करना होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement