Corona Vaccine: अब हारेगा कोरोना, कैसे देशभर के लोगों तक पहुंचे वैक्सीन, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का करेंगे दौरा

Corona Vaccine: खबर आ रही है कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) (Serum Institute of India Pune) जहां ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) तैयार की जा रही है उस संस्थान का दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) करेंगे। कोरोनावायरस के वैक्सीन निर्माण का काम देश में तेजी से जारी है।

Avatar Written by: November 26, 2020 9:09 pm
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना की वजह से हाहाकार मचा हुआ है। एक बार फिर से पूरी दुनिया में कोरोनावायरस का प्रसार तेज हो गया है। वहीं भारत में भी इस वायरस ने कोहराम मचा रखा है। त्यौहारी मौसम के बाद एक बार फिर से कोरोना का कहर तेज हो गया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात को पहले भी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोल चुके हैं कि देश के हर नागरिक तक कैसे वैक्सीन पहुंचे इसकी जिम्मेदारी सरकार की है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि टीका बनाने का काम वैज्ञानिकों का है ऐसे में वैक्सीन कब आएगा यह कहना मुश्किल है। लेकिन सरकार की कोशिश है कि देश के हर नागरिक तक यह वैक्सीन पहुंचे। इसके लिए राज्यों से रोडमेप तैयार करने को भी कहा गया है। साथ ही उन्होंने कहा था कि पूरी तरह सुरक्षित वैक्सीन को ही इस्तेमाल की अनुमति मिलेगी।

PM Narendra Modi
इस सब के बीच खबर आ रही है कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) जहां ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन तैयार की जा रही है उस संस्थान का दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। कोरोनावायरस के वैक्सीन निर्माण का काम देश में तेजी से जारी है। ऐसे में इस वैक्सीन के काम में कितनी तेजी हुई है इसकी प्रगति और समीक्षा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी इस संस्थान का दौरा करनेवाले हैं। आपको बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में कोविड-19 के जिस वैक्सीन को तैयार किया जा रहा है उसके लिये वैश्विक दवा निर्माता एस्ट्राजेनका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है।

Narendra Modi Corona Vaccine Review

आपको इसके साथ ही बता दें कि भारत ने सात कंपनियों को कोविड-19 टीके के निर्माण की इजाजत दी है। इनमें से दो एसआईआई और जेन्नोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स हैं। वहीं इसके साथ ही यह भी खबर आई की प्रधानमंत्री मोदी के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया आने की पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही यह खबर भी आ रही है कि उनका यहां पहुंचने का कार्यक्रम कैसा होगा इसकी अभी जानकारी नहीं मिली है।

PM Modi Corona Vaccine

आपको बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया एस्ट्राजेनका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में जिस कोरोना वैक्सीन को तैयार कर रही है उसका भारत में तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है।