LAC पर भारत-चीन के बीच बने गतिरोध को लेकर आज फिर बातचीत, मोल्डो में बैठक

India China : बता दें कि इससे पहले 6 नवंबर को दोनों देशों के बीच वार्ता हुई थी। हर बार की तरह इस बार भी चीन के साथ वार्ता के दौरान विदेश मंत्रालय का एक अधिकारी बतौर प्रतिनिधि वहां पर मौजूद रहेगा।

Avatar Written by: January 24, 2021 10:15 am
India China army

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच चल रहे गतिरोध को लेकर आज फिर से बैठक हो रही है। यह बैठक चीनी सीमा रेखा में स्थित मोल्डो में हो रही है। मोल्डो भारत में स्थित चुशूल सेक्टर के ठीक विपरित में चीनी सीमा में स्थित है। बता दें कि इस बैठक में गतिरोध को खत्म करने पर चर्चा होगी। गौरतलब है कि इस गतिरोध पर यह 9वें दौर की बैठक है। पिछले नौ महीनों से भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है, इसमें दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं, ऐसे में अब इस गतिरोध को दूर करने के लिए बैठकों का दौर जारी है। वहीं सीमा पर सेना की तैनाती के लिहाज से देखें तो भारत ने आर्टिलरी गन, टैंक, हथियारबंद वाहन सीमा पर तैनात कर रखे हैं। फिलहाल इससे पहले 8 दौर की वार्ता दोनों देशों के बीच हो चुकी है लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल सका है। बता दें कि इससे पहले 6 नवंबर को दोनों देशों के बीच वार्ता हुई थी। हर बार की तरह इस बार भी चीन के साथ वार्ता के दौरान विदेश मंत्रालय का एक अधिकारी बतौर प्रतिनिधि वहां पर मौजूद रहेगा।

Laddakh Ind china LAC Leh

वहीं जिस जगह पर दोनों देशों की सेनाएं तैनात हैं, वहां कड़ाके की ठंड है, ऐसे में इसका असर भी चीन की सेना पर देखने को मिल रहा है।बता दें कि लद्दाख में तापमान लगातार शून्य से नीचे गिरता जा रहा है ऐसे में चीनी सैनिकों के भी हौसले पस्त होते जा रहे हैं। वहीं कुछ दिन पहले खबर आई थी कि गिरते तापमान के चलते चीन ने बड़ा कदम उठाया था। बता दें कि बेहद ठंड और कठिन हालात की वजह से पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल (LAC) से चीन ने अपने 10 हजार जवानों को हटा लिए। भारतीय सीमा के पास 200 किलोमीटर के दायरे से चीनी सैनिक हट गए थे।

Laddakh China LAC

इसको लेकर सरकारी सूत्रों से मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक लद्दाख में भारतीय सीमा के पास पारंपरिक तौर पर जहां चीनी सैनिक ट्रेनिंग करते थे, वो जगह फिलहाल खाली नजर आ रही है। फिलहाल जब भारत और चीन के बीच तनाव की शुरुआत हुई थी तब पिछले साल मार्च-अप्रैल में चीन ने सीमा पर 50 हजार सैनिक तैनात कर दिए थे, तब से लद्दाख में एलएसी पर ये चीनी सैनिक तैनात थे लेकिन अब ठंड की मार ना झेल पाने वाले चीनी सैनिक अब वापस जाने लगे हैं।

Support Newsroompost
Support Newsroompost