Connect with us

देश

गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों में झड़प, भारतीय सेना के 2 जवान और 1 अफसर शहीद

बताया जा रहा है कि सोमवार रात को गलवान घाटी के पास जब दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रह थी। तब दोनों देशों के सैनिकों के बीच तनाव बढ़ गया। 

Published

on

Indian China LAC

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख के पास बॉर्डर पर तनाव पिछले एक महीने से जारी है। इस बीच गलवान घाटी में सेनाओं को पीछे करने की कवायद के दौरान दोनों देशों की सेनाओं में झड़प की खबर सामने आई है। इस झड़प में भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए। सूत्रों के मुताबिक, इस झड़प में चीन के कुछ सैनिकों को भी चोट पहुंची है।

India China Army

बताया जा रहा है कि ये घटना तब हुई जब सोमवार रात को गलवान घाटी के पास जब दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रह थी।

China

भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं। दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं।’

चीनी विदेश मंत्रालय ने दिया ये बयान

वहीं इस घटना पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया सामने आई है। बीजिंग ने उलटे भारत पर घुसपैठ करने का आरोप लगाया है। अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बीजिंग का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉस करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे।

Indian -China Army

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मई महीने की शुरुआत से ही लद्दाख बॉर्डर के पास तनावपूर्ण माहौल बना हुआ था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement