भारतीय रेलवे कर रही तैयारी, जल्द कई रूटों पर चलेंगी 44 सेमी हाई स्पीड ट्रेन

रेलवे ने बताया है कि इन 44 सेमी हाईस्पीड ट्रेन सेट का टेंडर 10 जुलाई को खोला जाएगा। रेलवे ने यह भी साफ किया है कि इस टेंडर की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

Avatar Written by: July 8, 2020 1:38 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेल ने देश में ट्रेनों की गति बढ़ाने के उद्देश्य से 44 सेमी हाईस्पीड आईसीएफ ट्रेन सेट के लिए टेंडर निकाला है। रेलवे के मुताबिक, ये टेंडर 10 जुलाई को खुलेगा। रेलवे ने कहा है कि कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए टेंडर के लिए निविदा किसी भी जोनल रेलवे के जीएम के सेक्रेट्री के पास जमा कराया जा सकता है।

Vande Bharat Express

रेलवे ने बताया है कि इन 44 सेमी हाईस्पीड ट्रेन सेट का टेंडर 10 जुलाई को खोला जाएगा। रेलवे ने यह भी साफ किया है कि इस टेंडर की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। रेलवे ने ट्वीट कर कहा, चेन्नई कोच फैक्टरी ने 44 सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट के टेंडर जारी किए हैं जिन्हें 10 जुलाई 2020 को 02:15 पर खोला जाएगा।

गौरतलब है कि रेलवे ने सेमी हाईस्पीड ट्रेनें खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है, जिसके तहत वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें खरीदी जा सकें। इस टेंडर के जरिए रेलवे को जल्द ही ये सेमी हाईस्पीड ट्रेनों मिल सकेंगी, जिन्हें रेलवे देश में कई रूटों पर चलाएगा।

Vande Bharat Express

देशभर में अलग-अलग हाई स्पीड ट्रेन चलाने की तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए कई जगहों पर ट्रायल भी हो चुका है। हाईस्‍पीड ट्रेनों की पटरियों को बनाने के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र ने काम शुरू कर दिया है। इससे पहले हाई स्पीड ट्रेन के लिए अब तक यूरोपीय देशों में ही रेल पटरी बनती थीं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक कर ‘Make in India’ अभियान के तहत जल्द से जल्द देश में नए रेल के इंजन डेवलप करने की बात कही।

Support Newsroompost
Support Newsroompost