Indian Railway: त्योहारी सीजन में यात्रियों को नहीं हो दिक्कत इसके लिए रेलवे ने किया ये ‘खास इंतजाम’

Indian Railway: इनमें से कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं जिनके लिए आरक्षण नौ अक्टूबर से शुरू होगा और बाकी के आरक्षण 11 अक्टूबर से शुरू होंगे। कोरोना(Corona) के हालात पर चर्चा कर महाराष्ट्र सरकार(Maharashtra Government) ने 30 सितंबर को नवीनतम ‘अनलॉक’ दिशानिर्देशों की घोषणा की थी

Avatar Written by: October 9, 2020 3:39 pm
indian-railway

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में यात्रियों को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े इसके लिए भारतीय रेलवे की तरफ से खास इंतजाम किए गए हैं। आपको बता दें कि रेल मंत्रालय की पहले पांच विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा करने के बाद मध्य रेलवे (सीआर) ने महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों को जोड़ने वाली आठ अन्य ट्रेनों की घोषणा की। इसको लेकर रेलवे की तरफ से एक प्रेस नोट जारी किया गया है कि जिसमें कहा गया है कि, इन आठ ट्रेनों का परिचालन 11 अक्टूबर से शुरू होगा। दो ट्रेनें पुणे-अजनी के बीच चलेंगी, जबकि एक-एक ट्रेन मुंबई-कोल्हापुर, मुंबई-लातूर, पुणे-नागपुर, पुणे-अमरावती, कोल्हापुर-गोंदिया और मुंबई-नांदेड़ के बीच चलेंगी। ये सभी ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित होंगी, जिसका मतलब है कि केवल आरक्षित सीट वाले ही उन पर सवार हो पाएंगे। वहीं सप्ताह में एक बार पुणे-अजनी, पुणे-अमरावती और पुणे-नागपुर एसी ट्रेनें होंगी। जबकि मुंबई-लातूर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन सप्ताह में चार बार चलेगी, अन्य स्पेशल ट्रेनें रोज चलेंगी।

indian-railways

इनमें से कुछ ट्रेनें ऐसी भी हैं जिनके लिए आरक्षण नौ अक्टूबर से शुरू होगा और बाकी के आरक्षण 11 अक्टूबर से शुरू होंगे। कोरोना के हालात पर चर्चा कर महाराष्ट्र सरकार ने 30 सितंबर को नवीनतम ‘अनलॉक’ दिशानिर्देशों की घोषणा की थी और इसके तहत रेलवे को अंतर्राज्यीय ट्रेनों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी।

indian railway

ट्रेनों के संचालन को लेकर सीआर ने बृहस्पतिवार को यह भी कहा कि वह 12 अक्टूबर से आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों के लिए पुणे-लोनावला के बीच चार विशेष उपनगरीय ट्रेनों का संचालन करेगा। 15 जून को मुंबई में आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए लोकल ट्रेन सेवा शुरू की गई है।

10 अक्टूबर से स्टेशनों से ट्रेनों के खुलने से आधा घंटा पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (2nd Reservation Chart) तैयार करने की पिछली प्रणाली को बहाल किया जाएगा। कोरोना महामारी के चलते बीते कुछ महीनों से इस व्यवस्था को निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दिया गया था।

Support Newsroompost
Support Newsroompost