Connect with us

देश

Congress Satyagraha Program: मंच पर भाषण दे रहे थे कन्हैया कुमार, तभी लगने लगे मुर्दाबाद के नारे, वायरल हो रहा वीडियो

Congress Satyagraha Program: इस कानून के लागू होने के बाद से ही देशभर में युवाओं का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था। विपक्ष भी इस मुद्दे को भुनाकर जनता का मोह केंद्र सरकार के खिलाफ भंग करने और अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए कर रहा है।

Published

नई दिल्ली। 14 जून को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana 2022) का ऐलान किया था। इस ऐलान के तहत सेना में जवानों के भर्ती का पुराना कायदा बदल गया। चार साल के लिए सेना में जवानों की भर्ती की जाएगी। जिनमें से 75 प्रतिशत युवाओं को इसके बाद मुक्त कर दिया जाएगा। वहीं, बाकी जो कुशल होंगे वहीं आगे इसमें बने रहेंगे। इस कानून के लागू होने के बाद से ही देशभर में युवाओं का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था। विपक्ष भी इस मुद्दे को भुनाकर जनता का मोह केंद्र सरकार के खिलाफ भंग करने और अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए कर रहा है।

kanhaya kumar

बीते दिन सोमवार को कांग्रेस ने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के विरोध में पटना सिटी में सत्याग्रह कार्यक्रम (Congress Satyagraha Program) का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम में कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) समेत बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और कांग्रेस के कई नेता-कार्यकर्ता मौजूद रहे। इसी कार्यक्रम के दौरान तब बवाल हो गया जब कुछ युवकों ने कन्हैया कुमार को देशद्रोही बताते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। इसके बाद मामला बढ़ता देख कांग्रेस कार्यकर्ता और नारेबाजी करने वाले युवकों के बीच मारपीट हो गई।

‘देश के खिलाफ बात करते हैं कन्हैया’

हुआ कुछ यूं कि कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार मंच से भाषण दे रहे थे। तभी वहां मौजूद एक युवक नारेबाजी करने लगा। नारेबाजी शुरू होने के बाद कई और युवा भी उग्र हो गए। युवाओं ने कन्हैया कुमार को देशद्रोही बताकर जमकर हंगामा किया। हंगामा कर रहे युवाओं का कहना था कि कन्हैया कुमार देश के खिलाफ बातें करते हैं। ऐसे में हंगामे के बीच कार्यक्रम खत्म हुआ और सिक्योरिटी के बीच कन्हैया कुमार को निकाला गया।

मंच से कन्हैया कुमार ने क्या कहा?

कांग्रेस पार्टी सेना में बहाली के लिए केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में सत्याग्रह कर रही है। इसी को लेकर पटना सिटी में सत्याग्रह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। अपने भाषण के दौरान कन्हैया कुमार ने अग्निपथ योजना को लेकर कहा कि ‘हम अपना आक्रोश व्यक्त करेंगे लेकिन शांतिपूर्ण तरीके से करेंगे। सत्याग्रह के माध्यम से करेंगे। कहते हैं झूठ चाहे कितना बड़ा क्यों न हो सच की जीत अवश्य होती है। ये लड़ाई हम जरूर जीतेंगे।’ इसके आगे कन्हैया कुमार ने कहा कि हम राहुल गांधी की तरफ से ये कहना चाहेंगे कि ‘हम अग्निपथ योजना के विरोध में हैं और इसे सरकार को वापस लेना होगा नहीं तो आप (जनता) सरकार को वापस करें और हम अग्निपथ योजना को वापस करेंगे।’

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement