Connect with us

देश

Gyanvapi Mosque Case Live: आज सुप्रीम कोर्ट में होगी ज्ञानवापी मस्जिद पर सुनवाई, सर्वे रिपोर्ट दाखिल करने पर कोर्ट कमिश्नरों में मतभेद, जानिए यहां पल-पल की अपडेट

तीन दिन तक चले ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद आज मसला वाराणसी के सिविल जज के कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में है। सिविल जज के कोर्ट में सर्वे की रिपोर्ट दाखिल होनी है। जबकि, सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डॉ. डीवाई चंद्रचूड़ इस मामले में मसाजिद इंतजामिया कमेटी की अर्जी पर सुनवाई करेंगे।

Published

on

gyanvapi mosque 1

नई दिल्ली। वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है। इसके अलावा वाराणसी के सिविल जज की अदालत में भी मस्जिद में तीन दिन तक हुए सर्वे की रिपोर्ट सौंपने का आज दिन है। इस मामले में पल-पल की जानकारी यहां आपको हम दे रहे हैं। जानिए, अब तक क्या हुआ…

-सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डॉ. डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच में ज्ञानवापी मस्जिद के केस की सुनवाई होनी है। करीब 1 बजे ये मामला सुना जाएगा।

-सुप्रीम कोर्ट में सर्वे के खिलाफ दाखिल मसाजिद इंतजामिया कमेटी की अर्जी के खिलाफ हिंदू सेना नाम के संगठन ने कैविएट दाखिल की है। हिंदू सेना ने कई दस्तावेजों और प्राचीन ग्रंथों के आधार पर दावा किया है कि ज्ञानवापी मस्जिद की जगह प्राचीन विश्वेश्वर मंदिर था।

-एक अन्य सर्वे कमिश्नर विशाल प्रताप सिंह का कहना है कि आज ही रिपोर्ट दाखिल करने की कोशिश है। रिपोर्ट करीब-करीब तैयार है।

-सर्वे में शामिल कमिशन्र अजय प्रताप सिंह का कहना है कि आज रिपोर्ट पेश नहीं कर सकेंगे। कोर्ट से वक्त मांगेंगे।

-सर्वे के दौरान करीब 1500 फोटो और 5 घंटे का वीडियो बनाया गया है।

-इस मामले में तीन कोर्ट कमिश्नर हैं। मुख्य कमिश्नर अजय कुमार मिश्र हैं। उनके अलावा कोर्ट ने विशाल सिंह और अजय प्रताप सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर बनाया है।

-सर्वे को कोर्ट कमिश्नरों ने 14, 15 और 16 मई को पूरा किया था।

-वाराणसी के सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि दिवाकर के कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पेश होनी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement