Om Birla: लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला के पिता का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Om Birla: श्रीकृष्‍ण बिरला(Shirkrishna Birla) 91 साल के थे और वो काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बता दें कि ओम बिरला के पिता ने राजस्‍थान(Rajasthan) के कोटा(Kota) में अंतिम सांस ली।

Avatar Written by: September 30, 2020 9:12 am

नई दिल्ली। मंगलवार को लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्‍ण बिरला का निधन हो गया। श्रीकृष्‍ण बिरला 91 साल के थे और वो काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बता दें कि ओम बिरला के पिता ने राजस्‍थान के कोटा में अंतिम सांस ली। इससे पहले जब उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई थी तो ओम बिरला अपने सारे कार्यक्रम स्थगित कर उन्हें देखने पहुंचे थे। श्रीकृष्ण बिरला की पहचान एक समाजसेवी के रूप रही। कोटा के दिग्‍गज समाजसेवी कर्मचारियों की सभी 108 में भी कई महत्‍वपूर्ण पदों पर रहे। वह अलग ही व्‍यक्तित्‍व के स्‍वामी थे, हर किसी की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते। इसलिए श्रीकृष्‍ण बिरला को सहकारिता क्षेत्र में पितामह कहा जाता था। उनके निधन पर देश तमाम दिग्गज राजनीतिक हस्तियों ने अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। श्रीकृष्‍ण बिरला का अंतिम संस्कार बुधवार सुबह 8 बजे किशोरपुरा मुक्तिधाम पर किया गया।

Om Birala and his Father Shrikrishna Birala

श्रीकृष्ण बिरला का जन्म 12 जून 1929 को कोटा जिले के कनवास में हुआ था। 1950 में मेट्रिक करने के बाद उन्होंने कुछ समय तक कनवास तहसील में अंग्रेजी क्लर्क के रूप में कार्य किया। इसके बाद वह कस्टम एक्साइज विभाग, कार्यालय अधीक्षक, ओएस फर्स्ट ग्रेड जैसे पदों पर काम किया। साल 1986 में श्रीकृष्‍ण बिरला कोटा के वाणिज्यिक कर विभाग में आए, जहां उन्होंने 1988 तक कार्य किया।