महाराणा प्रताप जयंती 2020 : पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने किया उन्हें याद

अदभुत शौर्य, महान योद्धा और साहस के प्रतीक महाराणा प्रताप की आज जयंती है। उनका जन्म 9 मई, 1540 को कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ था। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए उन्हें कोटि-कोटि नमन किया।

Written by: May 9, 2020 1:05 pm

नई दिल्ली। अदभुत शौर्य, महान योद्धा और साहस के प्रतीक महाराणा प्रताप की आज जयंती है। उनका जन्म 9 मई, 1540 को कुंभलगढ़ दुर्ग में हुआ था। उनका नाम इतिहास में वीरता और दृढ प्रण के लिये अमर है। उन्होंने मुगल सम्राट अकबर की अधीनता स्वीकार नहीं की और कई सालों तक संघर्ष किया। महाराणा प्रताप सिंह ने मुगलों को कईं बार युद्ध में भी हराया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए उन्हें कोटि-कोटि नमन किया। उनके अलावा देश के कई नेताओं ने भी उन्हें याद किया।

पीएम मोदी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद किया। उन्होंने लिखा, ”भारत माता के महान सपूत महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन।

देशप्रेम, स्वाभिमान और पराक्रम से भरी उनकी गाथा देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बनी रहेगी”।

शिवसेना सांसद आदित्य ठाकरे ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि भारत माता के वीर सपूत, पराक्रमी वीर योद्धा, शिरोमणि महाराणा प्रताप को जन्मदिन की बधाई !

भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि भारत के महान योद्धा राजाओं में एक महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। उनका साहस, बलिदान, नेतृत्व, मातृभूमि के प्रति प्रेम और सिद्धांतों के प्रति दृढ़ता भारत की स्मृति में सदा के लिए अंकित है।

भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने महाराणा प्रताप की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि साहस व समर्पण के प्रतीक, मेवाड़ मुकुट, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती पर कोटि-कोटि वंदन। मैं सभी से आह्वान करती हूं कि महाराणा प्रताप के संघर्षमयी व स्वाभिमानी जीवन से प्रेरणा लें तथा जनसेवा का सकंल्प लेकर नवभारत के निर्माण में भागीदारी निभाएं।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए लिखा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले, राजस्थान की आन-बान-शान के प्रतीक, राजस्थान के गौरव, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जी की जयंती पर मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं।महाराणा प्रताप जी का त्याग, तपस्या और संघर्ष हम सबके लिए प्रेरणादायक है।

कांग्रेस पार्टी ने महाराणा प्रताप को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा कि आज उनकी जयंती पर हम मेवाड़ के 13वें राजा महाराणा प्रताप को शौर्य और आत्म बलिदान का सम्मान देते हैं। छिटपुट युद्ध की उनकी विधियां सालों बाद भी साथ रहीं और बाद के युगों में शिवाजी महाराज जैसे महान राजवंशों द्वारा इसे अपनाया गया।