Connect with us

देश

अनलॉक-3 : गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, जानिए क्या खुलेंगे, किन पर रहेंगी पाबंदी

गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

Published

on

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक-3 के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। गृह मंत्रालय की ओर जारी दिशा-निर्देश में 5 अगस्त से जिम और योग संस्थानों को खोलने की इजाजत दी गई है। वहीं, रात के कर्फ्यू को भी हटा दिया गया है। फिलहाल मेट्रो, रेल और सिनेमाघर पर पाबंदी जारी रहेगी।

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों को मिली इजाजत

गृह मंत्रालय ने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जैसे, मास्क पहनना। गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे।

वंदे भारत मिशन के तहत सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत दी गई है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर सरकार बाद में फैसला लेगी। वहीं, कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन जारी रहेगा। सरकार की ओर से जो भी छूट दी गई है वो कंटेनमेंट जोन से बाहर के लिए है। कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां जारी रहेगी।

Unlock 2
गाइडलाइन्स के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन (जहां अधिक हैं कोरोना के मामले) को छोड़कर बाकी जगहों पर मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल को खोला जा सकता है। हालांकि अभी तारीख तय नहीं की गई है। इसको लेकर बाद में दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

गाइडलाइन में साफ किया गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह अधिकार है कि वह कोरोना को नियंत्रण में रखने के लिए कंटेनमेंट जोन के बाहर भी कुछ गतिविधियों पर रोक लगा सकती है। हालांकि, एक दूसरे राज्य में और राज्य के भीतर व्यक्तियों और वस्तुओं के आने जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह अब ऐसा करने के लिए किसी भी अनुमति/अनुमोदन/ ई परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। अनलॉक 3 में कोविड- 19 पर केंद्र सरकार की ओर से जारी सभी प्रोटोकॉल पूरी तरह लागू रहेंगे।

सभी दुकानें खुली रहेंगी। लेकिन दुकानदारों को ग्राहकों के बीच पर्याप्त सामाजिक दूरी का ध्यान रखना होगा। लोगों को आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना होगा। बीमार व्यक्तियों, बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को जहां तक हो सके। अपने घरों पर रहना होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement