Connect with us

देश

YouTube Channels Blocked: 1 पाकिस्तानी चैनल समेत 8 यूट्यूब चैनल पर मोदी सरकार की ‘डिजिटल स्ट्राइक’, इस वजह से हुआ एक्शन

YouTube Channels Blocked: इसी साल अप्रैल महीने में भी सरकार की तरह से कार्रवाई की जा चुकी है। उस वक्त सरकार ने 22 यूट्यूब चैनलों को झटका देते हुए उनके भारत में प्रसारण पर रोक लगा दी थी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश पर चैनलों पर ये एक्शन हुआ था।

Published

नई दिल्ली। आज के वक्त में सोशल मीडिया पर एक प्लेट फार्म बन गया है जहां कोई भी अपनी पहचान बना सकता है। सोशल मीडिया के कारण आज कई गुमनाम हो चुके लोग स्टार बन चुके हैं। यूं तो सोशल मीडिया आज कल लोगों की खास जरूरत बन चुका है और इसके इस्तेमाल से कई लोगों का घर भी चल रहा है लेकिन वो कहते हैं न सिक्के के दो पहलू होते हैं। एक अच्छा और एक बुरा…कुछ ऐसा ही सोशल मीडिया को लेकर भी है। कई लोगों द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल झूठ का प्रसार करने के लिए किया जा रहा है। यही वजह है कि केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की तरफ से ऐसा करने वालों के खिलाफ एक्शन किया जाता है। अब एक बार फिर मंत्रालय ने ऐसे 8 यूट्यूब (8 YouTube) चैनल्स को ब्लॉक किया है जो कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने का काम कर रहे थे।

youtube

केंद्र सरकार की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, इन ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनल्स में 7 भारतीय और एक पाकिस्तानी यूट्यूब समाचार चैनल शामिल हैं। इन्हें IT नियम, 2021 के तहत ब्लॉक किया गया है। बता दें इन ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनलों को 114 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है। इतना ही नहीं इनके 85 लाख 73 हजार सब्सक्राइबर भी थे।

इसी साल अप्रैल महीने में की गई थी कार्रवाई

इसी साल अप्रैल महीने में भी सरकार की तरह से कार्रवाई की जा चुकी है। उस वक्त सरकार ने 22 यूट्यूब चैनलों को झटका देते हुए उनके भारत में प्रसारण पर रोक लगा दी थी। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश पर चैनलों पर ये एक्शन हुआ था। उन 22 चैनलों में 18 भारतीय YouTube समाचार चैनल के अलावा 4 पाकिस्तानी यूट्यूब चैनलों पर भी गाज गिराते हुए उन्हें भी ब्लॉक किया गया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement