किसानों को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, रबी फसलों के MSP में इजाफा

Govt hikes MSP for Rabi crops: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने छह रबी फसलों (Rabi crops) के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ोतरी का ऐलान कर सोमवार को देश के किसानों को सौगात दी। सबसे ज्यादा मसूर के एमएसपी में 300 रुपये प्रतिक्विंटल का इजाफा किया गया है जबकि गेहूं के एमएसपी में 50 रुपये प्रतिक्विंटल की वृद्धि की गई है।

Avatar Written by: September 21, 2020 7:01 pm
PM Narendra Modi and Narendra Singh

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने छह रबी फसलों (Rabi crops) के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ोतरी का ऐलान कर सोमवार को देश के किसानों को सौगात दी। सबसे ज्यादा मसूर के एमएसपी में 300 रुपये प्रतिक्विंटल का इजाफा किया गया है जबकि गेहूं के एमएसपी में 50 रुपये प्रतिक्विंटल की वृद्धि की गई है। एमएसपी बढ़ने के बाद अब गेहूं 1975 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने लोकसभा में नई कीमत बताई है। गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है। गेहूं के समर्थन मूल्य में 50 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई है। ये 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 106 फीसदी का मुनाफा होगा।

मसूर

मसूर का समर्थन मूल्य 5100 रूपए प्रति क्विंटल घोषित हुआ है। मसूर के समर्थन मूल्य में 300 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि, समर्थन मूल्य में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि।

चना

इसके अलावा चना का समर्थन मूल्य 5100 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया। चना के समर्थन मूल्य में 225 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। ये 4.6 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 78 फीसदी का मुनाफा होगा।

PM Modi Cabinet Meeting

जौ

जौ का समर्थन मूल्य 1600 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया। जौ के समर्थन मूल्य में 75 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। ये 4.9 फीसदी की बढ़ोतरी है।लागत मूल्य पर किसानों को 65 फीसदी का मुनाफा होगा।

सरसों एवं रेपसीड

सरसों एवं रेपसीड का समर्थन मूल्य 4650 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया। सरसों एवं रेपसीड के समर्थन मूल्य में 225 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि हुई। ये 5.1 फीसदी की बढ़ोतरी है। लागत मूल्य पर किसानों को 93 फीसदी का मुनाफा होगा।